Friday, Apr 19 2024 | Time 16:11 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


हरदा के अबगांवकला में बनेगा कृषि महाविद्यालय-कमल

हरदा, 16 अक्टूबर (वार्ता) मध्यप्रदेश के कृषि विकास एवं किसान कल्‍याण मंत्री कमल पटेल ने हरदा के अबगांवकला में कृषि महाविद्यालय बनेगा।
श्री पटेल यहां कलेक्‍ट्रेट कार्यालय में आयोजित विभागीय योजनाओं की समीक्षा बैठक को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने हरदा जिले के अबगांवकला नर्सरी में कृषि महाविद्यालय बनाने के निर्देश दिये। उन्‍होने इस हेतु राजस्‍व विभाग को जमीन अधीग्रहण की प्रक्रिया को आगे बढ़ाने के लिए निर्देशित किया। उन्‍होने कहा कि हर योजना से जनता को जोड़ना है, इसके लिए सभी योजनाओं की जानकारी जनता को होनी चाहिये।
उन्होंने कृषि विभाग के कार्यो के समीक्षा करते हुए निर्देशित किया कि कृषि आधारित उद्योगों को बढ़ावा देने के लिये कृ‍षक उत्‍पाद समूह बनाये जाये, जिससे वेयर हाउस एवं कोल्‍ड स्‍टोरेज जैसी अधोसंरचना बनाने में मदद मिलेगी। मुख्‍यमंत्री खेत सड़क योजना के समुचित क्रियान्‍वयन के लिये अतिक्रमण हटाये जाये। उन्होंने निर्देशित किया कि जिले में खाद की उपलब्‍धता सुनिश्चित करें। इस दौरान उन्‍होने पिछले वर्ष तथा वर्तमान वर्ष में खाद की उपलब्‍धता की समीक्षा की।
श्री पटेल ने विगत दो वर्षो से खराब हुई सोयाबीन की फसलों को ध्‍यान में रखते हुए निर्देशित किया कि दस साल से पुरानी वेरायटी के सोयाबीन को बंद किया जाए। साथ ही सोयाबीन की फसल का उचित विकल्‍प ढूंढा जाए। उन्होंने विद्युत विभाग के कार्यो की समीक्षा करते हुए निर्देशित किया नवरात्री के अवसर पर 24 घंटे विद्युत की उपलब्‍धता सुनिश्चित करें। खराब हुए ट्रांसफार्मर को त्‍वरित कार्यवाही कर बदला जाए। व्‍यवसायीक कृषि करने वाले किसानों को चौबीस घंटे बिजली की उपलब्‍धता सुनिश्चित करें।
बैठक में श्री पटेल ने जिला पंचायत सीईओ रामकुमार शर्मा को निर्देशित किया कि मनरेगा कार्य के अंतर्गत नहरों की सफाई एवं मुख्‍यमंत्री खेत सड़क योजना में रोजगार प्रदान किया जाये। हर ग्राम पंचायत में सामुदायिक भवन का निर्माण किया जाए एवं गांव की स्‍वच्‍छता को ध्‍यान में रखते हुए कचरे का निष्‍पादन उचित तरीके से किया जाए। उन्‍होने समीक्षा के दौरान सिंचाई विभाग को टेल क्षेत्र में पहले पानी देने एवं हरदा के साथ ऊपरी क्षेत्रों में भी ओसराबंदी के निर्देश दिये। उन्‍होने पुलिस विभाग को निर्देशित किया कि आगामी नवरात्री पर्व पर महिला सुरक्षा की दृष्टि से सुरक्षा के पुख्‍ता इंतजाम किये जाए। बैठक में मंत्री श्री पटेल ने लोक निर्माण विभाग को सड़कों की मरम्‍मत करने हेतु त्‍वरित कार्यवाही करने के निर्देश दिये।
श्री पटेल ने सभी विभाग प्रमुखों को निर्देशित किया अभियान चलाकर पात्र हितग्राहियों सभी प्रकार के प्रमाण-पत्र बनाये जाये ताकि उन्‍हें कार्यालयों के चक्‍कर न लगाना पड़े। श्री पटेल ने निर्देशित किया कि राजस्‍व विभाग, वन विभाग एवं आदिम जाति कल्‍याण विभाग के समन्‍वय से शिविर लगाकर लंबित वन भूमि के पट्टों का निराकरण करें। बैठक में गंजाल मोरन बांध की डीपीआर की भी समीक्षा की गई।
नाग
वार्ता
image