Tuesday, Apr 16 2024 | Time 10:51 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


इंदौर वन परिक्षेत्र के उज्जैनी के नजदीक एक फार्म हाउस से तेंदुए को किया रेस्क्यू

इंदौर, 01 नवंबर (वार्ता) मध्यप्रदेश के इंदौर के वन परिक्षेत्र के उज्जैनी स्थित एक फार्म हाउस परिसर से एक तेंदुआ पकड़कर यहां के कमला नेहरू प्राणी संग्रहालय (चिडयाघर) ले आया गया है।
चिडयाघर प्रभारी डॉ उत्तम यादव ने जानकारी देते हुए बताया कि जिला मुख्यालय से लगभग 20 किलोमीटर दूर उज्जैनी के नजदीक कल तेंदुए ने एक बकरी के बच्चे पर हमला कर उसका शिकार किया था। इस घटना से दहशत में आये ग्रामीणों ने वन विभाग को सूचित किया। वन विभाग ने कल शाम को घटना क्षेत्र में दो अलग-अलग पिंजरें लगाकर उसमे बकरी के बच्चे को रख छोड़ा था। आज सुबह शिकार की लालच में तेंदुआ पिंजरे में आ फंसा।
डॉ यादव ने बताया आज सुबह 5 बजे पिंजरे में कैद हुए तेंदुए को वन विभाग का अमला चिड़ियाघर को सौंप गया है। उन्होंने बताया 11 महीने के इस मादा तेंदुए का स्वास्थ्य सामान्य है। उसे कुछ दिनों यहां देखरेख में रखने के बाद पुनः सघन जंगल क्षेत्र में छोड़ा जायेगा।
वन अधिकारी राजराम कल्याणे ने बताया कि पकड़ में आया तेंदुआ उज्जैनी क्षेत्र से लगी रणभंवर पहाड़ी का रहने वाला है। उन्होंने दावा किया कि इसी पहाड़ी पर तीन तेंदुए की अवस्थिति अकसर देखी जाती है। इसी पहाड़ी के नजदीक बने फार्म हाउस के परिसर में बकरी का बच्चा देख तेंदुआ यहां आ घुसा था। उसे सुरक्षित रेस्क्यू किया गया है।
जितेंद्र बघेल
वार्ता
More News
देश के स्वाभिमान और राेजगार के साथ भविष्य की जरूरतों का भी रखा भाजपा ने ध्यान : यादव

देश के स्वाभिमान और राेजगार के साथ भविष्य की जरूरतों का भी रखा भाजपा ने ध्यान : यादव

15 Apr 2024 | 8:05 PM

भोपाल, 15 अप्रैल (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी की ओर से लोकसभा चुनाव के लिए जारी किए गए संकल्प पत्र के बिंदुओं की जानकारी देते हुए मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने आज कहा कि इस संकल्प पत्र में देश के स्वाभिमान और रोजगार जैसी बातों के साथ ही देश की भविष्य की जरूरतों का भी ध्यान रखा गया है।

see more..
लोकसभा चुनाव रामभक्तों और राम के विरोधियों के बीच - यादव

लोकसभा चुनाव रामभक्तों और राम के विरोधियों के बीच - यादव

15 Apr 2024 | 8:03 PM

राजगढ़, 15 अप्रैल (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने आज वरिष्ठ कांग्रेस नेता एवं पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह को निशाने पर लेते हुए कहा कि मौजूदा लोकसभा चुनाव “रामभक्तों” और “राम विरोधियों” के बीच है।

see more..
image