Saturday, Apr 20 2024 | Time 19:19 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


पन्ना में दो किसानों को मिले दो बेशकीमती हीरें

पन्ना, 02 नवंबर (वार्ता) मध्यप्रदेश के पन्ना जिले में दो किसानों को 14.98 एवं 7.44 कैरेट वजन के जेम क्वालिटी वाले दो बेशकीमती हीरे मिले हैं, जिससे इनकी जिंदगी बदल गयी है।
हीरा मिलते ही इन दोनों किसानों के घरों में दिवाली से पहले ही उजियारा फैल गया है। परिजनों की खुशी देखते ही बन रही है। पांच दिन पूर्व ही 29 अक्टूबर को एक गरीब खेतिहर मजदूर को कृष्णा कल्याणपुर पटी हीरा खदान क्षेत्र से 7.2 कैरेट वजन का हीरा मिला था।
हीरा अधिकारी पन्ना ने जानकारी देते हुए बताया कि एनएमडीसी कॉलोनी पन्ना के निवासी लखन यादव को कृष्णा कल्याणपुर पटी उथली हीरा खदान क्षेत्र में 14.98 कैरेट वजन का जेम क्वालिटी वाला हीरा मिला है। जबकि ग्राम जरुआपुर निवासी दिलीप कुमार मिस्त्री को जरुआपुर में ही निजी भूमि पर 7.44 कैरेट वजन का हीरा मिला है। यह हीरा भी जेम क्वालिटी का है, जो अच्छी गुणवत्ता वाला और कीमती माना जाता है। किस्मत के धनी दोनों ही किसानों ने आज दोपहर में कलेक्ट्रेट स्थित हीरा कार्यालय आकर हीरा जमा कर दिये हैं।
हीरा कार्यालय पन्ना के हीरा पारखी अनुपम सिंह ने इन हीरों को बकायदे तौल और परख कर उन्हें जमा कर लिया है। इन दोनों हीरों को आगामी नीलामी में बिक्री के लिए रखा जायेगा। हीरा पारखी से अनुमानित कीमत पूछे जाने पर उन्होंने नियमों का हवाला देते हुए बताने से इंकार कर दिया। लेकिन जानकारों व शहर के हीरा पारखियों ने 7.44 वजन वाले हीरे की कीमत 20 से 25 लाख तथा 14.98 कैरेट वजन के हीरे की अनुमानित कीमत लगभग 50 लाख रुपये आंकी है।
सं बघेल
वार्ता
image