Friday, Apr 19 2024 | Time 05:41 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


अंजड़ मंडी में हंगामे के बाद कलेक्टर ने सीसीआई द्वारा कपास खरीदी की जांच के निर्देश दिए

बड़वानी, 03 नवंबर (वार्ता) मध्यप्रदेश के बड़वानी जिले के अंजड़ में आज सीसीआई द्वारा कपास खरीदी में खरीदी में की जा रही कथित अनियमितता को लेकर जिला कलेक्टर ने अंजड़, खेतिया और सेंधवा में जांच के निर्देश दिए हैं।
जिला कलेक्टर शिवराज सिंह वर्मा द्वारा एसडीएम बड़वानी, पानसेमल और सेंधवा को भेजे परिपत्र में उल्लेखित किया है कि किसानों और उनके संगठनों द्वारा लगातार शिकायत की जा रही है कि कृषकों के कपास में नमी बताकर उनसे खरीदी नहीं की जा रही है। इसी कपास को व्यापारियों द्वारा मंडी के बाहर कम मूल्य पर खरीद कर मंडी कर्मचारियों से मिलकर सीसीआई को बेचा जा रहा है। अतः खरीदी की आकस्मिक जांच कर उन कृषकों की सूची भी प्राप्त करें जिनका कपास सीसीआई ने खरीदा है।
जिला कलेक्टर ने बताया कि इस सूची में दर्ज किसानों में से रेंडम आधार पर चयनित किसानों के पत्रों का सत्यापन कराया जाएगा कि जितना कपास उन्होंने बेचा है, क्या उतना कपास उनके खेतों में उत्पादित हुआ है। यदि इस जांच के दौरान कहीं अनियमितता पाई जाती है तो दोषियों पर कठोर कार्रवाई की जाएगी। साथ ही जिला कलेक्टर ने समस्त कृषि उपज मंडी के सचिवों को भी निर्देशित किया है कि यदि किसी व्यापारी द्वारा सीसीआई केंद्रों में विक्रय किया जाना सिद्ध होगा तो वे इसके लिए जिम्मेदार होंगे।
आज अंजड़ स्थित कृषि उपज मंडी में किसानों ने उनके कपास नहीं खरीदे जाने और व्यापारियों के कपास को खरीदे जाने को लेकर हंगामा कर दिया था, जिससे नीलामी का काम करीब 2 घंटे प्रभावित रहा था। जिला कलेक्टर द्वारा घटना के मद्देनजर तहसीलदार भागीरथ बाखला को भेजा गया था, जिन्होंने किसान संघ प्रतिनिधियों तथा सीसीआई से चर्चा कर वास्तविक किसानों की उपज को ही प्राथमिकता से खरीदे जाने के निर्देश दिए थे।
सं बघेल
वार्ता
image