Friday, Mar 29 2024 | Time 17:56 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


मतगणना के पहले ही बढ़ रही हैं राजनैतिक सरगर्मियां

भोपाल, 06 नवंबर (वार्ता) मध्यप्रदेश में 28 विधानसभा उपचुनावों के लिए 10 नवंबर को होने वाली मतगणना के तीन दिन पहले ही आज अचानक राजनैतिक सरगर्मियां बढ़ती हुयी दिखायी दीं।
राज्य के कुछ विधायकों ने आज यहां मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नजदीकी माने जाने वाले नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेंद्र सिंह से मुलाकात की। तीन विधायकों ने श्री सिंह से यहां उनके निवास पर मुलाकात की। मुलाकात के बाद मंत्री श्री सिंह ने कहा कि विधायक सामान्य भेंट के लिए स्वयं आए थे और वे अक्सर आते रहते हैं।
श्री सिंह ने दावा करते हुए कहा कि भाजपा उपचुनावों में बेहतर प्रदर्शन करेगी। कांग्रेस तो ईवीएम पर आरोप लगाकर पहले ही पराजय स्वीकार कर चुकी है। उन्होंने यह भी कहा कि हमारी पार्टी (भाजपा) 10 नवंबर को नतीजों के बाद उसके अनुरूप आवश्यक कदम उठाएगी। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि भाजपा के पास पर्याप्त बहुमत है।
इस बीच पूर्व मुख्यमंत्री एवं वरिष्ठ कांग्रेस नेता कमलनाथ ने आज एक बयान जारी कर कहा कि भाजपा ने येन केन प्रकारेण सरकार में बने रहने के लिए सौदेबाजी की राजनीति फिर शुरू कर दी है। कांग्रेस नेता के अनुसार उनके पास कांग्रेस और निर्दलीय विधायकों की तरफ से निरंतर सूचनाएं मिल रही हैं कि भाजपा के लोग उनसे संपर्क कर तरह तरह के प्रलोभन दे रहे हैं।
श्री कमलनाथ ने कहा कि भाजपा काे यह समझ लेना चाहिए कि राज्य की जनता ने 'सौदेबाजी की सरकार' को अस्वीकार कर दिया है। दस नवंबर को उपचुनाव के नतीजे इस बात को सिद्ध करेंगे कि राज्य की जनता ने सौदेबाजी की सरकार को नकार दिया है। उनका कहना है कि किसी भी स्थिति में सौदेबाजी की सरकार को स्वीकार नहीं किया जाएगा।
राज्य में 19 जिलों के 28 विधानसभा क्षेत्रों में तीन नवंबर को मतदान हुआ है और इसी के साथ 12 मंत्रियों समेत 355 प्रत्याशियों की किस्मत इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) में कैद हो गयी है। कुल 28 सीटों में से 25 पर संबंधित विधायकों के त्यागपत्र और 03 अन्य पर विधायकों के निधन के कारण उपचुनाव हुआ है। इन 28 सीटों में से 27 पर कांग्रेस का और एकमात्र आगर सीट पर भाजपा का कब्जा था।
उपचुनाव में राज्य के 12 मंत्रियों और कुछ पूर्व मंत्रियों की प्रतिष्ठा भी दाव पर लगी है। पूर्व मंत्री तुलसी सिलावट (भाजपा, सांवेर) और गोविंद सिंह राजपूत (भाजपा, सुरखी) की किस्मत आज ईवीएम में बंद हो जाएगी। इसके अलावा राज्य के स्वास्थ्य मंत्री प्रभुराम चौधरी (सांची), लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री एेदल सिंह कंसाना (सुमावली), कृषि राज्य मंत्री गिर्राज डंडोतिया (दिमनी), सहकारिता राज्य मंत्री ओपीएस भदोरिया(मेहगांव), ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर (ग्वालियर), महिला एवं बाल विकास मंत्री इमरती देवी (डबरा) और लोक निर्माण विभाग राज्य मंत्री सुरेश धाकड़ (पोहरी) की प्रतिष्ठा भी दाव पर है।
राज्य में सत्तारूढ़ दल भाजपा सरकार के मंत्री महेंद्र सिंह सिसोदिया(बामोरी), बृजेंद्र सिंह यादव (मुंगावली), बिसाहूलाल सिंह (अनूपपुर), राजवर्धन सिंह दत्तीगांव (बदनावर) और हरदीप सिंह डंग (सुवासरा) भी चुनाव मैदान में हैं। पूर्व मंत्री महेंद्र सिंह बौद्ध बसपा के टिकट पर भांडेर से चुनाव मैदान में हैं। वे पूर्ववर्ती दिग्विजय सिंह सरकार में गृह मंत्री रह चुके हैं। इसके अलावा भांडेर से इस बार कांग्रेस प्रत्याशी के तौर पर बसपा के पूर्व प्रदेश प्रमुख फूल सिंह बरैया भी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। बामोरी विधानसभा क्षेत्र में कांग्रेस के टिकट पर पूर्व मंत्री कन्हैयालाल अग्रवाल भी कांटे की टक्कर में हैं। वे पूर्ववर्ती शिवराज सिंह चौहान सरकार में मंत्री रह चुके हैं।
दो सौ तीस सदस्यीय राज्य विधानसभा में वर्तमान में 201 विधायक हैं। इनमें भाजपा के 107, कांग्रेस के 87, बसपा के दो, सपा का एक और चार निर्दलीय विधायक शामिल हैं। कुल 29 सीट रिक्त हैं, जिनमें से 28 सीटों पर उपचुनाव हो रहे हैं। दमोह सीट हाल ही में कांग्रेस विधायक राहुल सिंह के हाल ही में विधायक पद से त्यागपत्र देने के कारण रिक्त हुयी है। त्यागपत्र देने के बाद श्री सिंह भाजपा में शामिल हो गए हैं।
प्रशांत
वार्ता
More News
जांजगीर-चांपा लोकसभा सीट पर पांचवी बार जीत के लिए भाजपा ने बदली रणनीति

जांजगीर-चांपा लोकसभा सीट पर पांचवी बार जीत के लिए भाजपा ने बदली रणनीति

29 Mar 2024 | 4:56 PM

अशोक टंडन से.... जांजगीर-चांपा,29 मार्च (वार्ता) छत्तीसगढ़ में एक समय कांग्रेस का गढ़ रहे जांजगीर-चांपा लोकसभा सीट पर चार बार जीत का परचम लहरा चुकी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) अब पांचवी दफा जीत हासिल करना चाहती है और इसी रणनीति के तहत उसने इस बार छात्र राजनीति और सरपंच के रूप में अपनी राजनीति करियर की शुरुआत करने वाली कमलेश जांगड़े पर दांव आजमाया है।

see more..
image