Friday, Apr 19 2024 | Time 07:49 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


केन-बेतवा लिंक परियोजना पर शीघ्र कार्य होने की उम्मीद जतायी उमा ने

भोपाल, 11 नवंबर (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की वरिष्ठ नेता उमा भारती ने आज उम्मीद जाहिर करते हुए कहा कि मध्यप्रदेश और उत्तरप्रदेश राज्यों से संबंधित केन-बेतवा लिंक परियोजना पर शीघ्र ही कार्य प्रारंभ होगा।
पूर्व मुख्यमंत्री सुश्री भारती ने यहां पत्रकारों से चर्चा में एक सवाल के जवाब में यह उम्मीद जतायी। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान स्वयं कह चुके हैं कि इस परियोजना पर कार्य प्रारंभ होगा। उन्होंने कहा कि इस योजना से संबंधित महत्वपूर्ण कार्य पर्यावरण संबंधी मंजूरी हासिल करना था, जो पहले ही हो चुका है।
सुश्री भारती ने कहा कि परियोजना को लेकर दोनों राज्यों के बीच पानी के बटवारे को लेकर जरुर कुछ मुद्दे उठे हैं, लेकिन दोनों राज्य बैठकर इस मामले को भी निपटा सकते हैं। उन्होंने दावा करते हुए कहा कि यह देश की पहली पुरानी नदी जोड़ो योजना थी, जिस पर उन्होंने स्वयं ही केंद्रीय जल संसाधन मंत्री रहते आवश्यक कदम उठाए थे। उनका कहना है कि अब तो सिर्फ इस योजना को लेकर 'नारियल' फोड़ने का कार्य बाकी है।
सुश्री भारती ने विधानसभा उपचुनाव में मिली पार्टी को मिली विजय पर प्रसन्नता जताते हुए इसके लिए श्री चौहान, श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया और प्रदेश अध्यक्ष विष्णुदत्त शर्मा को बधाई भी दी। उपचुनाव से ही जुड़े सवाल के जवाब में सुश्री भारती ने कहा कि उन्होंने स्वयं उपचुनाव के दौरान 26 अक्टूबर से एक नवंबर के बीच लगभग 32 सभाएं लीं। हालाकि उन्होंने इसका श्रेय लेने से इंकार करते हुए कहा कि जब सब मिलकर कार्य करते हैं तो परिणाम अच्छे आते हैं।
राज्य में निकट भविष्य में संभावित मंत्रिमंडल विस्तार के बारे में उन्होंने कहा कि इसमें क्षेत्रीय और जातीय संतुलन का ध्यान रखा जाना चाहिए। हालाकि इस संबंध में उन्हें जो कुछ भी कहना होगा, वे मुख्यमंत्री को ही बोलेंगी। एक अन्य सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि राज्य के पूर्व मंत्री एवं रायसेन जिले के भाजपा नेता डॉ गौरीशंकर शेजवार के खिलाफ कार्रवाई की आवश्यकता नहीं है और उन्होंने इस संबंध में प्रदेश अध्यक्ष श्री शर्मा से चर्चा की है।

एक अन्य सवाल के जवाब में सुश्री भारती ने कहा कि उपचुनाव पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने काफी अच्छी तरह से लड़ा। यदि वे इसी तरह से सरकार भी चलतो तो उपचुनाव की नौबत ही नहीं आती। पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह से जुड़े सवालों के जवाब में उन्होंने कहा कि उनकी सलाह पर कार्य करने वाले व्यक्ति को कीमत ही चुकानी पड़ती है।
सुश्री भारती ने कहा कि वे पार्टी नेतृत्व को पहले ही कह चुकी हैं कि वे 2024 का चुनाव लड़ेंगी और इस पर वह कायम हैं। उस समय तक वे गरीबों और वंचितों के हितों की लड़ाई लड़ते रहेंगी। यह लड़ाई शांतिपूर्ण ढंग से लेकिन थोड़े आक्रामक अंदाज में होगी।
बिहार विधानसभा चुनाव से जुड़े सवालों के जवाब में उन्होंने कहा कि वहां पर जंगलराज की वापसी होने से रुक गयी है और यह सभी के लिए प्रसन्नता की बात है। उन्होंने कहा कि तेजस्वी यादव अच्छा लड़का है, लेकिन यदि वह मुख्यमंत्री बन जाता तो सरकार वो नहीं उसके पिता लालू यादव और उनसे जुड़े लोग चलाते।
प्रशांत
वार्ता
image