Thursday, Apr 25 2024 | Time 16:59 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


कोरोना तनाव से मुक्ति दिलाने में मददगार साबित हो रही है स्वस्थ विभाग की हेल्पलाइन

भोपाल, 15 नवंबर (वार्ता) कोरोना वायरस (कोविड-19) के संक्रमण से उपजे तनाव से मुक्ति दिलाने और भावनात्मक सहयोग देने में स्वस्थ्य विभाग की हेल्पलाइन मददगार साबित हो रही है।
आधिकारिक जानकारी के अनुसार कोरोना-19 से उपजे संकट और लॉकडाउन का प्रभाव व्यक्ति की जीवनशैली के साथ साथ मानसिक स्वास्थ्य पर भी पड़ा है। इन परिस्थितियों में आमजन तनावग्रस्त और अवसादग्रस्त नही हों इसके लिए राजधानी भोपाल के निवासियों को मनोवैज्ञानिक परामर्श हेल्पलाइन की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। स्वास्थ्य विभाग की हेल्पलाइन नंबर 1800—233—0175 पर कॉल करके कोई भी व्यक्ति मनोवैज्ञानिक परामर्श ले सकता है।
यह सुविधा लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग द्वारा राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत संचालित की जा रही है।
इस हेल्पलाइन से संस्थागत क्वारंटाइन या होम आइसोलेट किए गए व्यक्तियों और उनके परिजनों को भी इस सुविधा के जरिए अपनी मनोवैज्ञानिक परेशानी का समाधान विशेषज्ञों द्वारा प्राप्त हुआ है। लॉकडाउन के कारण अकेलेपन या एक ही स्थान पर रहने के कारण अवसादग्रस्त हुए लोगों ने भी अपने मन की ​बात विशेषज्ञों से साझा की और उन्हें तनावमुक्ति के लिए उचित परामर्श दिया गया है।
मनोवैज्ञानिक परामर्श हेल्पलाइन पर कॉल करने वाले लोगों के साथ कोरोना संक्रमण से बचाव के तरीके भी साझा किए जाते हैं। इसके साथ उन्हें यह भी बताया जाता है कि संक्रमण से बचते हुए क्वारंटाइन या आइसोलेट किए गए व्यक्ति के साथ कैसे व्यवहार करना है। उन्हें समझाया जाता है कि इस समय हमें एक दूसरे के साथ और सहयोग की आवश्यकता है और इसी से हम इस कोरोना महामारी को हरा सकते है।
विश्वकर्मा
वार्ता
image