Friday, Mar 29 2024 | Time 21:05 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


रायसेन में समर्थन मूल्य पर धान उपार्जन के लिए 19 केन्द्र निर्धारित

रायसेन, 15 नवंबर (वार्ता) मध्यप्रदेश के रायसेन जिले में समर्थन मूल्य पर धान उपार्जन के लिए 19 केन्द्र निर्धारित किए गए हैं।
जिला कलेक्टर उमाशंकर भार्गव ने बताया कि जिले में खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग द्वारा धान उपार्जन नीति 2020-21 में समर्थन मूल्य पर औसत अच्छी गुणवत्ता एफएक्यू धान उपार्जन का कार्य 16 नवंबर से 16 जनवरी 2021 तक किया जाएगा। जिला स्तरीय उपार्जन समिति द्वारा जिले में 15 सहकारी संस्थाओं के माध्यम से 19 धान उपार्जन केन्द्रों का निर्धारण किया गया है।
श्री भार्गव ने बताया कि धान उपार्जन केन्द्रों पर सभी आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश अधिकारियों को दिए गए हैं। धान उपार्जन केन्द्रों पर कम्प्यूटर ऑपरेटर, कम्प्यूटर हार्डवेयर, पर्याप्त तौल कांटे, किसानों को बैठने की छायादार व्यवस्था, पीने के पानी की व्यवस्था, केंटीन सहित अन्य आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने एवं उपार्जन केन्द्रों पर नियंत्रण के लिए उपायुक्त सहकारिता को पर्यवेक्षण अधिकारी नियुक्त किया गया है।
उन्हाेंने कहा कि पर्यवेक्षण अधिकारी सभी धान उपार्जन केन्द्रों का सतत् निरीक्षण कर उपार्जन केन्द्रों पर आवश्यक व्यवस्थाएं करवाना तथा उपार्जन के दौरान आने वाली समस्याओं का त्वरित निराकरण किया जाना सुनिश्चित करेंगे। धान उपार्जन में किसानों का भुगतान जेआईटी पोर्टल के माध्यम से ऑनलाईन किया जाएगा। इस कार्य की मॉनीटरिंग के लिए मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक मर्यादित रायसेन को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है।
सं विश्वकर्मा
वार्ता
image