Wednesday, Apr 24 2024 | Time 13:16 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


उच्च न्यायालय सहित अधीनस्थ न्यायालयों में खुली सुनवाई शुरू

बिलासपुर 17 नवम्बर(वार्ता)छत्तीसगढ़ उच्च न्यायालय एवं अधीनस्थ न्यायालयों में आज से खुली सुनवाई शुरू हो गई है।कोरोना संक्रमण को रोकने के लिये मार्च में लगाये गये लॉकडाउन के बाद से अदालतों में शुली सुनवाई बंद थीं,और अति आवश्यक मामले आनलाइन सुने जा रहे थे।
उच्च न्यायालय में आज सुबह 10 बजे से प्रत्यक्ष सुनवाई शुरू हो गई।प्रत्येक बेंच अपनी कोर्ट में सुने जाने वाले केस की संख्या खुद निर्धारित करेगी। उतने ही मामले लिये जायेंगे जिनकी सुनवाई उसी दिन पूरी हो सके। तत्काल सुनवाई के लिये ज्यूडिशियल रजिस्ट्रार के पास आवेदन करना होगा। उच्च न्यायालय में तीन डबल बेंच और 12 सिंगल बेंच बनाये गये हैं।
मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति पी.आर. रामचंद्र मेनन और न्यायमूर्ति पीपी साहू रिट याचिका तथा पीआईएल, बंदी प्रत्यक्षीकरण जैसे मामले सुनेंगे। दूसरी डबल बेंच में न्यायमूर्ति प्रशांत मिश्रा और न्यायमूर्ति रजनी दुबे हैं।इनमें सिविल मामले, कम्पनी और व्यवसायिक मामले सुने जायेंगे। न्यायमूर्ति मनीन्द्र मोहन श्रीवास्तव और न्यायमूर्ति विमला सिंह कपूर की डबल बेंच में आपराधिक प्रकरणों की सुनवाई होगी।
बिलासपुर, रायपुर, दुर्ग और रायपुर जैसे शहरों में जहां अधीनस्थ न्यायालयों की संख्या अधिक है वहां रोटेशन के आधार पर कोर्ट खुलेगी। इन शहरों में सत्र न्यायालय एवं अतिरिक्त सत्र न्यायालय के अधिकतम पांच कोर्ट में रोटेशन पर काम होगा। न्यायिक मजिस्ट्रेट की अधिकतम सात अदालतों में कार्रवाई होगी। शेष शहरों में भी अधिकतम संख्या इनसे अधिक नहीं होगी।
हबीब.साहू
वार्ता
More News
कांग्रेस के डीएनए में है तुष्टिकरण एवं वोट बैंक की राजनीति-मोदी

कांग्रेस के डीएनए में है तुष्टिकरण एवं वोट बैंक की राजनीति-मोदी

23 Apr 2024 | 10:21 PM

सक्ती 23 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को कांग्रेस पर जमकर निशाना साधा और कहा कि तुष्टिकरण एवं वोटबैंक की राजनीति कांग्रेस के डीएनए में है और यही उसकी पहचान बन चुकी है।

see more..
image