Friday, Apr 19 2024 | Time 17:37 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


किसानों की आय को बढ़ाने में मददगार होगी पराली, सरकार करेगी खरीदी- पटेल

भोपाल,24 नवंबर (वार्ता) मध्यप्रदेश के किसान कल्याण तथा कृषि विकास मंत्री कमल पटेल ने बताया कि पराली से बायोगैस और एथेनॉल बनाने के लिए किसानों को प्रोत्साहित करेगी और एथेनॉल और बायो-गैस की खरीदी सरकार करेगी। इससे किसानों को लाभ होगा और पराली से होने वाले नुकसान से भी बचा जा सकेगा।
आधिकारिक जानकारी के अनुसार श्री पटेल ने बताया कि गत दिनों दिल्ली प्रवास के दौरान केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान से हुई मुलाकात में किसानों को लाभान्वित किए जाने के प्रयासों के संबंध में विस्तार से चर्चा हुई। उन्हें पराली से किसानों और पर्यावरण को होने वालो नुकसान के संबंध में अवगत कराया गया। श्री प्रधान ने बताया कि केंद्र सरकार पराली से बायोगैस और एथेनॉल बनाने की परियोजना को अमलीजामा पहनाने जा रही है।
श्री पटेल ने बताया कि प्रदेश सरकार केन्द्र सरकार के मार्गदर्शन में किसानों को लाभान्वित करने में कोई कोर कसर बाकी नहीं रखेगी। प्रदेश के किसानों को बायोगैस और एथेनॉल बनाने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा और किसानों को इसके लिएआवश्यक सरकारी मदद मुहैया कराई जाएगी। इससे पर्यावरण प्रदूषण, जनधन और पशुधन हानि को रोका जा सकेगा। किसानों द्वारा बनाई जाने वाली बॉयोगैस और एथेनॉल को सरकार खरीदेगी। इसका इस्तेमाल गैस से संचालित होने वाले अन्य उद्यमों में किया जाएगा।
विश्वकर्मा
वार्ता
image