Thursday, Apr 25 2024 | Time 07:55 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


दिल्ली-मुम्बई कॉरिडोर से जोड़ने के लिए प्रदेश में बनेगा 173 कि.मी. फोरलेन रोड़

भोपाल,24 नवंबर (वार्ता) मध्यप्रदेश के लोक निर्माण मंत्री गोपाल भार्गव ने कहा है कि दिल्ली-मुम्बई कॉरिडोर को जोड़ने वाले 173 किलोमीटर लंबाई वाले फोरलेन ‘इन्दौर-देवास-उज्जैन-आगर-गरोठ’ मार्ग के निर्माण से प्रदेश के आर्थिक विकास को नई गति मिलेगी। उन्होंने बताया कि यह मार्ग प्रदेश के विकास में मील का पत्थर साबित होगा।
श्री भार्गव ने कहा कि भारत सरकार की अति महत्वकांक्षी दिल्ली-मुम्बई कॉरिडोर का 244 किलोमीटर हिस्सा मध्यप्रदेश से होकर गुजरेगा। इस महत्वाकांक्षी परियोजना पर भारत सरकार द्वारा एक लाख करोड़ रूपये की राशि व्यय की जा रही है। इस मार्ग को 2023 तक पूर्ण करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। उन्होंने बताया कि दिल्ली-मुम्बई मार्ग का लाभ पूरे मध्यप्रदेश को मिले, इसके लिए प्रदेश सरकार के अनुरोध पर केन्द्र सरकार ने 173 किलोमीटर लंबे ‘इंदौर-देवास-उज्जैन आगर-गरोठ’ फोरलेन सड़क मार्ग निर्माण की भी स्वीकृति प्रदान कर दी गई है। इस मार्ग के निर्माण से ग्वालियर से देवास, भोपाल से देवास, इन्दौर मार्ग भी जुड़ जाएगें और प्रदेश के सभी अंचल के लोग इस कॉरिडोर का लाभ उठा सकेंगे। इस कॉरिडोर के निर्माण से प्रदेश में रोजगार नये अवसर भी पैदा होंगे।
उन्होंने बताया कि केन्द्रीय भू-तल परिवहन मंत्री नितिन गड़करी ने चम्बल अटल प्रोग्रेस-वे की स्वीकृति के समय प्रदेश की पिछली सरकार के समय खनिज विभाग की अनुमतियों में विलंब की ओर ध्यान आकृष्ट किया था, जिस पर पिछले छह माह में सभी गतिरोध दूर कर व्यवस्था सुधारी गई है। लोक निर्माण विभाग के साथ प्रदेश के मुख्य सचिव द्वारा खनिज की अनुमतियाँ एवं भू-अर्जन के मुआवजों के वितरण की नियमित समीक्षा की रही है। पिछले छह माह में ही कोरोना के संक्रमण काल के दौरान भी प्रदेश के विभिन्न जिलों में कलेक्टरों एवं राजस्व मशीनरी द्वारा रूपये 540 करोड़ से अधिक राशि के भू-अर्जन के मुआवजे वितरण किए गए हैं, जो निरन्तर जारी हैं।
उन्होंने बताया कि खनिज विभाग की अनुमतियाँ अब केवल सात दिन में दी जा रही हैं। प्रदेश सरकार ने भारतमाला परियोजना के लिए गौण खनिज की रॉयल्टी से छूट का निर्णय भी लिया है। मध्यप्रदेश इस योजना का लाभ उठाने में केन्द्र सरकार की अपेक्षाओं से एक कदम आगे बढ़कर ही काम करेंगा और रोजगार तथा उद्योग के साथ-साथ अधोसंरचना विकास के नए आयाम स्थापित करेगा।
विश्वकर्मा
वार्ता
More News
प्रधानमंत्री मोदी कल मुरैना प्रवास पर रहेंगे

प्रधानमंत्री मोदी कल मुरैना प्रवास पर रहेंगे

24 Apr 2024 | 9:17 PM

भोपाल, 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कल 25 अप्रैल को मध्यप्रदेश के मुरैना जिले के प्रवास पर रहेंगे। इस दौरान वे मुरैना में जनसभा को संबोधित करेंगे।

see more..
मोदी का भव्य रोड शो, भगवामय हुआ भोपाल

मोदी का भव्य रोड शो, भगवामय हुआ भोपाल

24 Apr 2024 | 9:15 PM

भोपाल, 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आज मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में भव्य 'भगवामय' रोड शो हुआ, जिसमें भारी संख्या में उमड़ी भीड़ ने प्रधानमंत्री का स्वागत किया और प्रधानमंत्री श्री मोदी ने भी हाथ जोड़ कर लोगों का अभिवादन किया।

see more..
image