Friday, Apr 26 2024 | Time 05:15 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


आईटीआई प्राचार्य करेंगे कौशल विकास से संबंधित सभी गतिविधियों के क्रियान्वयन की मॉनिटरिंग

भोपाल,25 नवंबर (वार्ता) मध्यप्रदेश में कौशल विकास से संबंधित सभी गतिविधियों के क्रियान्वयन की मॉनिटरिंग आईटीआई के प्राचार्य करेंगे।
प्रमुख सचिव तकनीकी शिक्षा कौशल एवं विकास श्रीमती कैरोलिनखोंगवार देशमुख ने आज यहाँ जानकारी दी है कि प्रदेश के सभी जिलों में एसपायरेशनल स्किल अभियान और संकल्प योजना के उद्देश्यों को पूरा करने के लिए गठित जिला कौशल समिति में अब जिलास्तरीय आईटीआई के प्राचार्य को जिले की कौशल विकास से संबंधित सभी गतिविधियों के क्रियान्वयन की मॉनिटरिंग की जिम्मेदारी दी गई है। जिला कौशल समिति के अध्यक्ष कलेक्टर तथा सदस्य सचिव जिला स्तरीय आईटीआई के प्राचार्य को बनाया गया है।
श्रीमती खोंगवार ने बताया कि समिति में सीईओ जिला पंचायत, उद्योग विभाग के महाप्रबंधक, श्रम अधिकारी, रोजगार अधिकारी एवं प्रशिक्षण योजनाओं से जुड़े अन्य जिला स्तरीय अधिकारी सदस्य हैं। जिले में संचालित समस्त कौशल विकास कार्यक्रमों के लिए प्रशिक्षण संस्थाओं के चयन का अनुमोदन तथा कौशल विकास से संबंधित गतिविधियों के क्रियान्वयन की मॉनिटरिंग समिति द्वारा की जाएगी।
केन्द्र सरकार की नवीन प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना में जिला कौशल समिति को योजना के क्रियान्वयन की महत्वपूर्ण जिम्मेदारी दी गई है। इस योजना के लिए प्रशिक्षण पाठ्यक्रमों का चयन समिति द्वारा ही किया जाएगा।
विश्वकर्मा
वार्ता
image