Saturday, Apr 20 2024 | Time 13:30 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


कार्यकर्ता पार्टी का चेहरा है - शर्मा

भोपाल, 29 नवंबर (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की मध्यप्रदेश इकाई के अध्यक्ष विष्णुदत्त शर्मा ने आज कहा कि कार्यकर्ता पार्टी का चेहरा है और कार्यकर्ताओं में से ही भविष्य का नेतृत्व निकलकर आता है।
श्री शर्मा ने यहां मिसरोद मंडल में पार्टी के प्रशिक्षण वर्ग की शुरूआत के मौके पर यह बात कही। उन्होंने कहा कि प्रशिक्षण की बदौलत साधारण कार्यकर्ता भी शिखर तक पहुंच जाता है। यह बात हमारे नेताओं ने साबित की है। इसीलिए भारतीय जनता पार्टी में कार्यकर्ता निर्माण एक सतत प्रक्रिया है। पार्टी अपने विचार से कार्यकर्ताओं को अवगत करा सके, यही प्रशिक्षण का उद्देश्य है।
श्री शर्मा ने कहा कि प्रशिक्षण वर्ग में सीखी गई बातें हमें बहुत आगे तक ले जाती हैं। प्रत्येक कार्यकर्ता बूथ-बूथ तक अपनी राजनीतिक और सामाजिक जिम्मेदारी का निर्वाह कर सके, इसके लिए प्रशिक्षण बेहद जरूरी है। समारोह को विधायक श्रीमती कृष्णा गौर, प्रदेश महामंत्री भगवानदास सबनानी और जिला अध्यक्ष सुमित पचौरी ने भी संबोधित किया।
श्री शर्मा ने कार्यकर्ताओं को पार्टी के इतिहास की जानकारी देते हुए बताया कि पंडित जवाहरलाल नेहरू के मंत्रिमंडल में उद्योगमंत्री के रूप में शामिल डॉ श्यामाप्रसाद मुखर्जी को कश्मीर में धारा 370 लागू करना और दो विधान, दो निशान, दो प्रधान वाली व्यवस्था पसंद नहीं थी। उन्होंने इसका विरोध किया और उद्योगमंत्री के पद से इस्तीफा दे दिया। आगे चलकर उन्होंने 1951 में जनसंघ की स्थापना की और कश्मीर से धारा 370 की समाप्ति के लिए संघर्ष किया, जेल गए और अपना बलिदान दे दिया।
श्री शर्मा ने कहा कि ऐसे समय में जबकि दुनिया में पूंजीवाद और साम्यवाद असफल साबित हो रहे थे, हमारे नेता पंडित दीनदयाल उपाध्याय ने 'एकात्म मानववाद' का दर्शन दिया। उन्होंने समाज के अंतिम व्यक्ति के कल्याण के लिए अंत्योदय की अवधारणा दी। वर्ष 1980 में दिवंगत वरिष्ठ नेता अटल बिहारी वाजपेयी के नेतृत्व में भारतीय जनता पार्टी की स्थापना हुई। उस समय हमारे लोकसभा में दो ही सदस्य थे, लेकिन हमारे विचार और कार्यकर्ताओं की बदौलत आज हमारी पूर्ण बहुमत वाली सरकार है।
श्री शर्मा ने दोहराया कि प्रशिक्षण की महत्ता सभी कार्यकर्ता समझें और कठोर परिश्रम कर आगे बढ़ें।
प्रशांत
वार्ता
image