Thursday, Apr 25 2024 | Time 11:36 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


इंडिया इंटरनेशनल साइंस फेस्टीवल में अधिक से अधिक लोग भाग लें: सखलेचा

भोपाल, 19 दिसंबर (वार्ता) मध्यप्रदेश के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री ओमप्रकाश सखलेचा ने प्रदेश के नागरिकों से आह्वान किया है कि भारत सरकार द्वारा 22 से 25 दिसंबर तक आयोजित किए जा रहे इंडिया इंटरनेशनल साइंस फेस्टीवल में अधिक से अधिक संख्या में भाग लेकर आत्मनिर्भर भारत के निर्माण में अपना योगदान दें।
आधिकारिक जानकारी के अनुसार श्री सखलेचा आज महाकौशल विज्ञान परिषद द्वारा आयोजित विज्ञान लोकव्यापीकरण की 14वीं राष्ट्रीय कार्यशाला ‘जिज्ञासा’ को वर्चुअल संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि हमारी युवा पीढ़ी और विद्यार्थियों को इस आयोजन से अवश्य जुडऩा चाहिए। उन्होंने कहा कि इस फेस्टीवल का उद्देश्य भारत को आत्मनिर्भर बनाने के साथ ही विश्व का कल्याण करना भी है, इसमें विज्ञान की अहम भूमिका है।
श्री सखलेचा ने कहा कि इंडिया इंटरनेशनल फेस्टीवल में विज्ञान और प्रौद्योगिकी की अलग-अलग गतिविधियां समाज के हर वर्ग एवं क्षेत्र के लिए आयोजित की जा रही हैं। विज्ञान के माध्यम से भारत को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में यह अपना योगदान देने के लिए एक बेहतर मंच है। कार्यक्रम में उपस्थित शिक्षकों, वैज्ञानिकों और शोधार्थियों से उन्होंने कहा कि अपने दैनिक जीवन की क्रियाओं में विज्ञान की जानकारी देते हुए बच्चों की विज्ञान में रूचि बढ़ाएं।
विज्ञान एवं इंजीनियरिंग अनुसंधान बोर्ड, भारत सरकार के मुख्य सलाहकार डॉ. मनोज पटेरिया ने बताया कि विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग भारत सरकार द्वारा विज्ञान जागरूकता के लिए अनेक कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं। इसी दिशा में छटवां इंडिया इंटरनेशनल साइंस फेस्टीवल का आयोजन होने जा रहा है। इस आयोजन से समाज के सभी लोगों को जोड़ा जा रहा है।
कार्यक्रम को डॉ. संजीव जैन निदेशक आईआईआईटीडीएम जबलपुर, प्रो. कपिल देव मिश्र, कुलपति, रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय, डॉ. अनिल कोठारी, महानिदेशक मप्र विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी परिषद, प्रवीण रामदास, राष्ट्रीय सचिव विज्ञान भारती, डॉ ए.एल. महोबिया, प्राचार्य शासकीय विज्ञान महाविद्यालय जबलपुर तथा शासकीय गृह विज्ञान महाविद्यालय के प्राचार्य प्रो. अखिलेश अयाची ने भी संबोधित किया।
बघेल
वार्ता
More News
प्रधानमंत्री मोदी कल मुरैना प्रवास पर रहेंगे

प्रधानमंत्री मोदी कल मुरैना प्रवास पर रहेंगे

24 Apr 2024 | 9:17 PM

भोपाल, 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कल 25 अप्रैल को मध्यप्रदेश के मुरैना जिले के प्रवास पर रहेंगे। इस दौरान वे मुरैना में जनसभा को संबोधित करेंगे।

see more..
मोदी का भव्य रोड शो, भगवामय हुआ भोपाल

मोदी का भव्य रोड शो, भगवामय हुआ भोपाल

24 Apr 2024 | 9:15 PM

भोपाल, 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आज मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में भव्य 'भगवामय' रोड शो हुआ, जिसमें भारी संख्या में उमड़ी भीड़ ने प्रधानमंत्री का स्वागत किया और प्रधानमंत्री श्री मोदी ने भी हाथ जोड़ कर लोगों का अभिवादन किया।

see more..
image