Thursday, Apr 25 2024 | Time 23:41 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


मातृ स्वास्थ्य कार्यक्रम के क्रियान्वयन पर वरिष्ठ अधिकारी सतत् ध्यान दें: चौधरी

भोपाल, 22 दिसंबर (वार्ता) मध्यप्रदेश के लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी ने कहा कि मातृ स्वास्थ्य कार्यक्रम के क्रियान्वयन पर वरिष्ठ अधिकारी सतत् नजर रखें।
डॉ. चौधरी आज यहां मंत्रालय में मातृ स्वास्थ्य कार्यक्रम की समीक्षा कर रहे थे। समीक्षा बैठक में अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य मोहम्मद सुलेमान, स्वास्थ्य आयुक्त डॉ. संजय गोयल, एमडी एनएचएम छवि भारद्वाज, क्षेत्रीय स्वास्थ्य संचालक, जिलों के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी और अन्य अधिकारी मौजूद थे। बैठक में कार्यक्रम अंतर्गत आरसीएच पोर्टल के माध्यम गर्भवती माताओं का पंजीयन करने, हाईरिस्क का चिन्हांकन करने, संस्थागत प्रसव सहित अन्य अद्यतन जानकारी पर स्वास्थ्य मंत्री ने जिलेवार प्रगति की समीक्षा की।
डॉ चौधरी ने कहा कि मैदानी स्तर पर काम कर रहे अमले से संपर्क रखें और निर्धारित लक्ष्य को पाने का प्रयास करें। उन्होंने कहा कि लक्ष्य के अनुसार समस्त गर्भवती माताओं का पंजीयन कर उन्हें दी गई सेवाओं की जानकारी पोर्टल पर दर्ज की जाए। उन्होंने कहा कि प्रसव-पूर्व जांच गंभीरता से की जाए जिससे हाईरिस्क का चिन्हांकन कर उन्हें उचित उपचार दिया जा सके।
स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि कार्यक्रम का क्रियान्वयन बेहतर ढंग से करें। बैठक में योजना को और बेहतर ढंग से क्रियान्वित करने और निर्धारित लक्ष्य को प्राप्त करने की दिशा में कार्य करने के लिए अधिकारियों डॉ चौधरी ने कहा।
बघेल
वार्ता
image