Wednesday, Apr 24 2024 | Time 12:08 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


निगम को आर्थिक रूप से मजबूत करने सभी करों की वसूली की जाए- सक्सेना

ग्वालियर, 23 दिसंबर (वार्ता) मध्यप्रदेश के ग्वालियर संभागायुक्त ने आशीष सक्सेना ने कहा है कि नगर निगम को आर्थिक रूप से मजबूत करने के लिए सभी करों की वसूली की जाए।
संभाग आयुक्त श्री सक्सेना ने कल यहाँ मोतीमहल के मानसभागार में नगर निगम की आय वृद्धि के लिए अधिकारियों के साथ हुई बैठक में कहा कि नगर निगम की आय बढ़ाने के लिए वसूली के कार्य में किसी भी प्रकार की ढ़िलाई नही बरती जाए। संपत्तिकर, जल कर एवं अन्य निगम के कर लक्ष्य अनुरूप वसूलें। केन्द्र सरकार की संस्थाओं से बकाया राशि वसूलने के लिये विशेष प्रयास किए जाएं। इसके लिये वरिष्ठ अधिकारियों को जिम्मेदारी सौंपी जाए। ई-नगर पालिका के माध्यम से ऑनलाइन कर जमा करने की सुविधायें आम लोगों को आसानी से उपलब्ध हों
उन्होंने कहा कि निगम की सभी सेवाओं को ऑनलाइन ई-नगर पालिका के माध्यम से किया गया है। सभी प्रकार के कर भी ऑनलाइन जमा करने की सुविधा आम उपभोक्ता को ई-नगर पालिका में उपलब्ध है। ऑफ लाईन किसी भी प्रकार का कर जमा नहीं होना चाहिए। ऑनलाइन करों को प्रोत्साहित करने के लिए वार्ड स्तर पर भी वॉलेन्टियर तैयार किए जाएं। इन वॉलेन्टियरों को कर जमा कराने पर कुछ राशि प्रोत्साहन स्वरूप प्रदान की जा सकती है। निगम की ज्यादातर सेवायें लोगों को घर बैठे मिलें, इसके लिए ठोस प्रयास किए जाए।
इस बैठक में नगर निगम आयुक्त संदीप माकिन ने बताया कि गत वर्ष नगर निगम द्वारा 57 करोड़ 84 लाख रूपए राजस्व एवं 17 करोड़ 86 लाख रूपए जल कर वसूल किया था। 31 दिसंबर तक गत वर्ष 37 करोड़ रूपए वसूली की गई थी। इस वर्ष अभी 9 करोड़ रूपए कम हुई है। 31 दिसम्बर तक अभियान चलाकर वसूली को बढ़ाया जायेगा।
सं विश्वकर्मा
वार्ता
More News
कांग्रेस के डीएनए में है तुष्टिकरण एवं वोट बैंक की राजनीति-मोदी

कांग्रेस के डीएनए में है तुष्टिकरण एवं वोट बैंक की राजनीति-मोदी

23 Apr 2024 | 10:21 PM

सक्ती 23 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को कांग्रेस पर जमकर निशाना साधा और कहा कि तुष्टिकरण एवं वोटबैंक की राजनीति कांग्रेस के डीएनए में है और यही उसकी पहचान बन चुकी है।

see more..
image