Thursday, Apr 25 2024 | Time 16:23 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


सर्द हवाओं से मध्यप्रदेश में बढ़ी ठंड, ग्वालियर-दतिया में रहा सबसे अधिक असर

भोपाल, 29 दिसंबर (वार्ता) जम्मू कश्मीर में हुयी बर्फबारी के चलते मध्यप्रदेश में एक बार फिर ठंड का प्रभाव बढ़ गया है, इसका सबसे अधिक असर ग्वालियर-दतिया में रहा, जहां रात का पारा तीन डिग्री के करीब पहुंच गया। राजधानी में भी सर्द हवाओं से ठंड बढ़ गयी, जिसके चलते रात के तापमान में गिरावट दर्ज की गयी।
मौसम विज्ञान केन्द्र भोपाल के वैज्ञानिकों के अनुसार जम्मू कश्मीर में बर्फबारी के चलते वहां से सर्द हवाएं लगातार प्रदेश में आ रही हैं, जिसके चलते प्रदेश भर में ठंड का प्रभाव बढ़ गया है। इसका सबसे अधिक असर ग्वालियर और दतिया में देखा गया, जहां रात का पारा ग्वालियर में 3़ 8 तथा दतिया में 3़ 2 पर पहुंच गया। इसके अलावा राजधानी में भी ठंड का प्रभाव रहा, जहां रात्रि का पारा 7़ 8 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ।
इसके साथ ही प्रदेश के 25 स्थानों पर रात्रि का पारा 3 से 10 डिग्री के बीच बना रहा। पर्यटन स्थलों में ठंड का प्रभाव कुछ अधिक रहा, जहां न्यूनतम तापमान 5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।
विभाग ने अगले चौबीस घंटों के दौरान चंबल संभाग तथा राजगढ़, धार, इंदौर, रतलाम, शाजापुर, उज्जैन, दतिया, नरसिंहपुर, टीकमगढ़ और भोपाल जिलों के लिए ‘ऐलो अलर्ट’ जारी किया। इन स्थानों पर शीतल दिन रहने की संभावना है। इसके अलावा ग्वालियर और चंबल संभागों के साथ ही उत्तर प्रदेश से सटे इलाके टीकमगढ़, छतरपुर के साथ ही सागर, रतलाम, शाजापुर, उज्जैन, नीमच, मंदसौर, इंदौर, धार, राजगढ़, सीहोर और रायसेन जिलों में कहीं कहीं शीतलहर का प्रभाव देखा जा सकता है।
राजधानी भोपाल तथा उसके आसपास के क्षेत्रों में कल रात से ठंड बढ़ने का सिलसिला शुरू हो गया, जो आज दिन भर जारी। हालांकि इस दौरान आज दिन में धूप खिली रही, लेकिन इससे ठंड में ज्यादा असर नहीं पड़ा। यहां रात्रि का तापमान 7़ 8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से 3 डिग्री कम रहा। यहां अगले चौबीस घंटों के दौरान में ठंड से राहत की उम्मीद कम है।
बघेल
वार्ता
image