Saturday, Apr 20 2024 | Time 09:28 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


गोरखपुरा योजना से 163 ग्रामों को प्रदाय होगा नल से जल

राजगढ़, 30 दिसंबर (वार्ता) मध्यप्रदेश के राजगढ़ जिले के 163 ग्रामों में आगामी मार्च 2021 के उपरान्त नल कनेक्शन से पेयजल उपलब्ध करवाये जाने की तैयारी है।
आधिकारिक जानकारी के अनुसार मध्यप्रदेश जल निगम मर्यादित द्वारा जल जीवन मिशन के अर्न्तगत जिले के राजगढ़ एवं खिलचीपुर विकासखण्ड के लिए 160.90 करोड़ रूपये की लागत से गोरखपुरा समूह जल प्रदाय योजना का निर्माण कार्य किया जा रहा है।
इस योजना से एक लाख 23 हजार 379 ग्रामीण आबादी को जलापूर्ति होना है। गोरखपुरा समूह जलप्रदाय योजना के अन्तर्गत डेम में इंटेक बेल, जल शोधन संयंत्र क्षमता 16.75 मिलियन लीटर प्रतिदिन, रा-वाटर पम्पिंग, क्लीयर वाटर पम्पिंग, 58 उच्य स्तरीय टंकियों, 5.93 लाख मीटर वितरण प्रणाली एवं नल कनेक्शन के कार्य किए जा रहे हैं।
जलप्रदाय योजना में शामिल दोनों विकासखण्डों के चिन्हित ग्रामों की ग्रामीण आबादी को स्वच्छ और पर्याप्त मात्रा में जल उपलब्ध करवाने के लिए इस जलप्रदाय योजना में ग्राम कुण्डीबे में 16.75 मिलियन लीटर प्रतिदिन क्षमता वाले जल शोधन संयंत्र, यहीं पर 19.5 मिलियन लीटर प्रतिदिन क्षमता वाले इन्टेक वेल का निर्माण किया जा रहा है। ग्राम करेडी में 325 किलोलीटर. क्षमता की तथा ग्राम बडबेली में 150 किलोलीटर क्षमता वाली उच्य स्तरीय टंकी का निर्माण भी इस जलप्रदाय योजना में शामिल है।
इस समूह जलप्रदाय योजना का करीब 89 प्रतिशत कार्य हो चुका है और योजना को मार्च 2021 तक पूर्ण किए जाने का लक्ष्य है। कोरोना संक्रमण के चलते हुए लॉकडाउन के कारण कार्य में गतिरोध आया था जिसे त्वरित गति से अब पूरा किए जाने के प्रयास जारी हैं।
बघेल
वार्ता
More News
मध्यप्रदेश में मतदान समाप्त, औसतन लगभग 70 प्रतिशत लोगों ने डाले वोट

मध्यप्रदेश में मतदान समाप्त, औसतन लगभग 70 प्रतिशत लोगों ने डाले वोट

19 Apr 2024 | 7:57 PM

भोपाल, 19 अप्रैल (वार्ता) लोकसभा चुनाव के पहले चरण में मध्यप्रदेश में आज छह संसदीय सीटों के लिए मतदान शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हो गया और कुल एक करोड़ 13 लाख से अधिक मतदाताओं में से लगभग सत्तर प्रतिशत लोगों ने अपने मताधिकार का उपयोग किया। यह आकड़ा अभी और बढ़ने के आसार हैं।

see more..
image