Friday, Apr 26 2024 | Time 02:28 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


कांग्रेस की सरकारों में अनुसूचित जाति वर्ग के बच्चों काे नही मिला न्याय: आर्य

भोपाल, 02 जनवरी (वार्ता) अनुसूचित जनजाति मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष लालसिंह आर्य ने अजा विद्यार्थियों की छात्रवृत्ति में अभूतपूर्व वृद्धि के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद देते हुए आज कांग्रेस पर आरोप लगाते हुए कहा कि उनकी सरकारों के समय इस वर्ग के विद्यार्थियों को कभी न्याय नहीं मिला है।
श्री आर्य ने आज यहां पत्रकारों से बातचीत में कहा कि यदि कांग्रेस की सरकारों ने इस बात की चिंता की होती, तो करोड़ों बच्चे शिक्षा पूरी होने से पहले स्कूल नहीं छोड़ते। कांग्रेस सालों तक अनुसूचित जाति वर्ग के बच्चों के भविष्य से खिलवाड़ करती रही है। उन्होंने अनुसूचित जाति के बच्चों के लिए पोस्टमैट्रिक छात्रवृत्ति को 1100 करोड़ से बढ़ाकर 59 हजार करोड़ किए जाने पर प्रधानमंत्री श्री मोदी एवं उनकी सरकार को धन्यवाद दिया, साथ ही आशा जताई कि केंद्र के इस कदम से इस वर्ग के बच्चों का भविष्य संवरेगा और उनका जीवन बेहतर होगा।
उन्होंने कहा कि देश में पहली बार केन्द्र सरकार ने इस बारे में सोचा और सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री थावरचंद गहलोत इस बारे में एक प्रस्ताव लाए। इसके अनुसार केंद्र सरकार अब पोस्टमैट्रिक छात्रवृत्ति के बजट को 1100 सौ करोड़ से बढ़ाकर 59 हजार करोड़ करने जा रही है। श्री आर्य ने कहा कि वर्तमान में अजा वर्ग के 60 लाख बच्चों को यह स्कॉलरशिप मिलती है, लेकिन अब केन्द्र सरकार इस वर्ग के 4 करोड़ बच्चों को छात्रवृत्ति के दायरे में लाएगी। उन्होंने कहा कि इसके अलावा सरकार बीते वर्षों में स्कूल छोड़ने वाले 1.36 करोड़ बच्चों को वापस स्कूल लाने के लिए भी घर-घर संपर्क अभियान चलाएगी।
श्री आर्य ने कहा कि केन्द्र सरकार जो 59 हजार करोड़ की पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति अजा वर्ग के बच्चों को देने जा रही है, उसका 60 फीसदी हिस्सा केंद्र सरकार वहन करेगी तथा 40 फीसदी हिस्सा राज्यों को देना होगा। राज्य सरकार पहले बच्चों का रजिस्ट्रेशन करेगी और अपने हिस्से की रकम बच्चों के खातों में डालेगी, जिसके बाद केंद्र सरकार अपने हिस्से की राशि बच्चों के खातों में जमा कराएगी।
पत्रकार वार्ता के दौरान प्रदेश सरकार की मंत्री मीना सिंह एवं अजा मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष सूरज कैरो, विधायक सुभाष वर्मा, मोर्चा जिला अध्यक्ष जसवंत राव भी उपस्थित थे।
बघेल
वार्ता
image