Saturday, Apr 20 2024 | Time 00:15 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


सारंग ने हमीदिया अस्पताल का किया निरीक्षण

भोपाल, 02 जनवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश के चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास कैलाश सारंग ने आज गांधी चिकित्सा महाविद्यालय से संबद्ध हमीदिया चिकित्सालय की ओ.पी.डी., पंजीयन, ब्लड बैंक, दवा वितरण केन्द्र आदि विभिन्न इकाइयों का निरीक्षण कर सम्पूर्ण व्यवस्था को बेहतर बनाने के निर्देश दिये।
आधिकारिक जानकारी में श्री सारंग ने कहा कि चिकित्सालय परिसर में एक पाथ-वे बनाकर सारे विभाग जोड़े ताकि मरीज को कक्ष ढूढंने में परेशानी न हो। उन्होंने कहा कि प्रदेश के सभी मेडिकल कॉलेज से संबद्ध अस्पताल पर्ची में संबंधित डॉक्टर के हस्ताक्षर, सील के साथ मोबाइल नम्बर भी लगायें, ताकि संबंधित डॉक्टर का नाम स्पष्ट रहे। उन्होंने दवा वितरण केन्द्र में निर्धारित 268 दवाओं की निरंतर उपलब्धि सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। श्री सारंग ने कहा कि आम मरीज को ओ.डी. एवं बी.डी. समझ में नहीं आता है, इसके स्थान पर सुबह, दोपहर, शाम जैसे भी दवा लेनी हो हिन्दी में लिखें।
उन्होंने कहा यह व्यवस्था प्रदेश के सभी मेडिकल कॉलेज से संबद्ध अस्पतालों में लागू होगी। डीन डॉ. अरूणा कुमार, अधीक्षक डॉ. आई.डी. चौरसिया और अस्पताल प्रबंधक डॉ. नितिन अग्रवाल मौजूद थे।
चिकित्सा शिक्षा मंत्री ने दवा वितरण केन्द्र में जाकर दवाइयों की उपलब्धता का मुआयना किया। निर्धारित संख्या से कम पाये जाने पर उन्होंने नाराजगी व्यक्त करते हुए तत्काल वर्तमान में प्रभारी फॉर्मेसिस्ट के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई करने के निर्देश दिये। श्री सारंग ने अत्यावश्यक दवाइयों की उपलब्धता की जानकारी लेते हुए कहा कि इनकी कमी बर्दाश्त नहीं की जायेगी। उन्होंने कहा कि अस्पताल प्रबंधन दवा वितरण प्रणाली का प्रस्तुतिकरण दे।
श्री सारंग ने हमीदिया अस्पताल में कुछ जगहों पर सफाई से सन्तुष्ट न होने पर संबंधित एजेन्सी का एक माह का पेमेन्ट रोकने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि सभी विभागाध्यक्ष अपने-अपने विभाग में सफाई सुनिश्चित करवायेंगे। उन्होंने अस्पताल में फालतू सामानों को तुरंत हटाने के निर्देश दिये। उन्होंने मरीजों की सुविधा के लिये प्रत्येक स्थल पर उचित साइनेज लगाने और पुराने साइनेज को तुरंत बदलने के निर्देश दिये। उन्होंने ब्लड बैंक के बाहर पार्क की गई मोटर साइकिल पर नाराजगी व्यक्त की।
श्री सारंग ने अस्पताल के भवनों में सभी अग्निशमन यंत्रों को हमेशा अद्यतन रखने के निर्देश दिये। उन्होंने सिस्टम के लिये जरूरी टंकी में पानी की उपलब्धता का मुआयना करते हुए उसे हमेशा वांछित स्तर तक भरा रखने को कहा। उन्होंने फायर अलर्ट सिस्टम का मॉक ट्रॉयल करने को भी कहा। श्री सारंग ने पानी के रिसाव से उत्पन्न गंदगी पर अप्रसन्नता जाहिर कर इसे अविलंब दूर करने को कहा।
श्री सारंग ने कहा कि हमीदिया अस्पताल प्रदेश का सबसे बड़ा शासकीय अस्पताल है, जहाँ रोज 3 हजार के लगभग मरीजों की आमद होती है। मरीजों को असुविधा न हो, इसके लिये सम्पूर्ण प्रक्रिया का सरलीकरण किया जायेगा। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को कहा कि व्यवस्थाओं को और चुस्त-दुरुस्त बनायें, ताकि कोई मरीज परेशान न हो। सारे पर्चे एक ही जगह बनें। उन्होंने ओपीडी में भोपाल और आसपास के जिलों से आये मरीजों और उनके परिजनों से बात भी की। श्री सारंग ने रजिस्ट्रेशन बिल्डिंग का विस्तार करने, पेयजल और वॉश-रूम सुविधा को बढ़ाने के निर्देश दिये।
बघेल
वार्ता
More News
मध्यप्रदेश में मतदान समाप्त, औसतन लगभग 70 प्रतिशत लोगों ने डाले वोट

मध्यप्रदेश में मतदान समाप्त, औसतन लगभग 70 प्रतिशत लोगों ने डाले वोट

19 Apr 2024 | 7:57 PM

भोपाल, 19 अप्रैल (वार्ता) लोकसभा चुनाव के पहले चरण में मध्यप्रदेश में आज छह संसदीय सीटों के लिए मतदान शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हो गया और कुल एक करोड़ 13 लाख से अधिक मतदाताओं में से लगभग सत्तर प्रतिशत लोगों ने अपने मताधिकार का उपयोग किया। यह आकड़ा अभी और बढ़ने के आसार हैं।

see more..
image