Thursday, Apr 25 2024 | Time 22:22 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


राष्ट्रीय शिक्षा नीति के लागू होने से बेहतर परिणाम सामने आएंगे- डॉ यादव

उज्जैन, 3 जनवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश के उच्च शिक्षा मंत्री डॉ मोहन यादव ने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति के लागू होने से आने वाले समय में बेहतर परिणाम सामने आयेंगे।
उच्च शिक्षा मंत्री डॉ.यादव ने आज यहां देवास रोड नागझिरी स्थित सम्राट विक्रमादित्य शासकीय विधि महाविद्यालय में शिक्षा संस्कृति उत्थान न्यास नईदिल्ली की उज्जैन इकाई द्वारा आयोजित सम्मान समारोह एवं परिवार मिलन कार्यक्रम में कहा कि जिस तरह परिवार के मुखिया को परिवार में प्रत्येक सदस्य की चिन्ता रखना पड़ती है, उसी तरह देश के मुखिया ने प्रत्येक क्षेत्र में देशवासियों की चिन्ता की है। उसी का एक महत्वपूर्ण उदाहरण राष्ट्रीय शिक्षा नीति लागू करने का है।
उन्होंने कहा कि शिक्षा संस्कृति उत्थान न्यास के द्वारा अनेक शिक्षा के क्षेत्र में कार्य किये जा रहे हैं, वह प्रशंसनीय हैं। नई शिक्षा नीति में अनेक बदलाव करने से रोजगार को भी बढ़ावा मिलेगा। सरकार के द्वारा आत्मनिर्भर अभियान के तहत लोगों को रोजगार दिलाने का बीड़ा उठाया है। इस अभियान से व्यक्ति अपने स्वयं के रोजगार भी खोल सकेंगे।
इस अवसर पर हिन्दी ग्रंथ अकादमी भोपाल के संचालक एवं शिक्षा संस्कृति उत्थान न्यास उज्जैन इकाई के संयोजक अशोक कड़ेल ने कहा कि न्यास सन 2004 से देशभर में शिक्षा के क्षेत्र में कार्य कर रहा है और वर्ष 2007 से शिक्षा में आमूलचूल परिवर्तन कराकर लगभग 14 विषयों में कार्य प्रारम्भ किया है। इससे बेहतर परिणाम सामने आये हैं। उन्होंने कहा कि न्यास के द्वारा किये गये शिक्षा के क्षेत्र में किये जाने वाले बदलाव एवं सुझावों को भारत सरकार के द्वारा लगभग 40-50 प्रतिशत सुझावों को राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 में अमल में लिया गया है। उन्होंने कहा कि नई शिक्षा नीति का क्रियान्वयन गांव से लेकर महानगरों तक होना चाहिये।
सं विश्वकर्मा
वार्ता
More News
दूसरे चरण में मध्यप्रदेश में एक करोड़ से अधिक मतदाता डाल सकेंगे वोट

दूसरे चरण में मध्यप्रदेश में एक करोड़ से अधिक मतदाता डाल सकेंगे वोट

25 Apr 2024 | 7:50 PM

भोपाल, 25 अप्रैल (वार्ता) लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के तहत मध्यप्रदेश में शुक्रवार को छह संसदीय क्षेत्राें में सख्त सुरक्षा प्रबंधों के बीच एक करोड़ 11 लाख 62 हजार से अधिक मतदाता 12,828 मतदान केंद्रों पर अपने मताधिकार का उपयोग कर सकेंगे। मतदान पूर्ण होने के साथ ही 80 प्रत्याशियों की किस्मत इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) में बंद हो जाएगी।

see more..
image