Friday, Apr 19 2024 | Time 16:25 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


किसान हितेषी कानूनों पर विपक्ष भ्रम फैला रहा हैं - पटेल

इंदौर, 04 जनवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश के कृषि विकास मंत्री कमल पटेल ने कांग्रेस और अन्य विपक्षी दलों पर आरोप लगाते हुए कहा 55 वर्षो तक सत्तासीन रहने के बावजूद किसानों के प्रति उदासीन रही कांग्रेस और अन्य विपक्षी दल आज मुद्दा विहिन हैं। यही वजह है कि वे किसान हितैषी कानूनों को लेकर भ्रम की स्थिति निर्मित करने के प्रयास कर रहे हैं।
श्री पटेल यहां रेसीडेंसी कोठी में पत्रकार वार्ता में दावा किया कि किसान आंदोलन में देश के मुट्ठीभर लोग शामिल है,जो किसान नहीं होकर बिचौलियों हैं। उन्होंने कहा कि तीनों किसान कानून से किसानों को न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) की जगह अधिकतम खुदरा मूल्य (एमआरपी) में किसानों को अपनी फसल बेचने के अवसर मिलेंगे, जिससे किसानों के जीवन में सकारत्मक बदलाव होंगे।
उन्होंने कहा कि अब तक देश के केवल 5 लाख लोग ही करोड़पति या इससे ऊपर की आमदनी रखने वालों में शामिल हैं। हमारी सरकारों की नीतियों के फलस्वरूप आय का विकेंद्रीकरण होगा, जिससे अर्थव्यवस्था व्यापक रुप से मजबूत होगी। उन्होंने राज्य की मंडियों को स्मार्ट मंडी की तर्ज पर विकसित करने की घोषणा भी यहां की हैं।
उन्होंने कहा हमारा जोर कृषि उपजों की सौदेबाजी को भ्रष्टाचार मुक्त करने पर हैं। उन्होंने कहा हम निरन्तर एक बेहतर व्यवस्था निर्माण करने केलिए प्रयासरत हैं। श्री पटेल ने यहां राज्य में इससे पहले रही कांग्रेस सरकार की नीतियों की आलोचना भी की हैं।
जितेंद्र विश्वकर्मा
वार्ता
image