Friday, Mar 29 2024 | Time 02:56 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


खरगोन जिले में कौओं के मरने पर जांच के लिए नमूने भेजे गए

खरगोन, 04 जनवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश के खरगोन जिले में तीन स्थानों पर कौओं की अचानक हुई मृत्यु के चलते इनके नमूने जांच के लिए भेजे गए हैं।
खरगोन जिले के कसरावद के अनुविभागीय दंडाधिकारी (एसडीएम) संघप्रिय ने बताया कि स्थानीय गांगलेश्वर मंदिर स्थित बरगद के वृक्ष से पिछले तीन दिनों में कुछ कौओं के गिरकर मृत्यु की घटना के लिए पशु चिकित्सा विभाग को आवश्यक कार्रवाई के लिए आदेशित किया गया है। उन्होंने बताया कि जिले के मंडलेश्वर और महेश्वर में भी कुछ कौओं के मरने की सूचना है। नागरिक मृत कौओं को उठाकर अस्पताल भी लेकर आए, लेकिन अब एक चेतावनी जारी कर उन्हें ऐसा करने के लिए मना किया गया है।
पशु चिकित्सा विभाग के यहां पदस्थ उप संचालक डॉक्टर सी के रत्नावत ने बताया कि जिले में तीन स्थानों से कौओं के मरने की सूचना पर भेजे गए दल ने नमूने एकत्र किए हैं और इन्हें जांच के लिए भोपाल स्थित प्रयोगशाला में भेजा गया है। उन्होंने कहा कि फिलहाल इसे 'बर्ड फ्लू' से जोड़ना जल्दबाजी होगा, क्योंकि मृत कौओं की संख्या ज्यादा नहीं है। उन्होंने बताया कि अचानक मौसम ठंडा होने की वजह से भी ऐसी दिक्कत आती है।
उन्होंने एक अन्य आशंका जताते हुए कहा कि इसके अलावा खेतों में उगाये जा रही फसल में डले कीटनाशक का सेवन भी इनकी मृत्यु का कारण हो सकता है। उन्होंने बताया कि कंट्रोल रूम स्थापित कर स्थिति पर नजर रखी जा रही है। उन्होंने कहा कि बर्ड फ्लू की स्थिति से निपटने के लिये कार्ययोजना बना ली गयी है और जिले में इसके लिये समस्त संसाधन उपलब्ध हैं।
ग्रामीणों ने शासकीय अमले को घटनाओं की सूचना देते हुए बताया था कि उनके पशु व पक्षी इन मृत कौओं के आसपास जा रहे थे।
सं प्रशांत
वार्ता
image