Saturday, Apr 20 2024 | Time 12:10 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


मध्यप्रदेश शिवराज कार्ययोजनाएं दो अंतिम भोपाल

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि जैसे ही प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ‘आत्मनिर्भर भारत’ की बात कही, उनके चिंतन की प्रक्रिया शुरू हो गई। आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश के लिए ठोस पहल की गई। सभी मंत्रियों, अर्थशास्त्रियों, नीति आयोग के पदाधिकारियों और वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारियों के साथ विचार मंथन कर मध्यप्रदेश रोड मैप की तैयारी करने के सार्थक प्रयास हुए। मध्यप्रदेश सबसे पहले यह रोड मैप बनाने में सफल हुआ। उन्होंने कहा कि अर्थव्यवस्था, रोजगार सुशासन, स्वास्थ्य एवं शिक्षा के मुद्दों पर रोड मैप में विस्तार से कार्य का निर्धारण किया गया है।
उन्होंने कहा कि प्रदेश में अर्थव्यवस्था को गति देने के लिए राजस्व वसूली के कार्य में तेजी लाई गई है। जीएसटी कलेक्शन में मध्यप्रदेश अन्य राज्यों से आगे है। प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में स्वयं सहायता समूहों की सहायता से विकास कार्यो को गति दी जा रही है। गेहूं उपार्जन के बाद किसानों के खातों में राशि पहुंचाने का कार्य किया गया। प्रदेश में दो एक्सप्रेस-वे प्रगति पर हैं। भोपाल के ग्लोबल स्किल पार्क से व्यापक पैमाने पर रोजगार की संभावनाओं को साकार किया जाएगा। बफर में सफर शुरू हो चुका है। जाति प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र तत्काल देने की व्यवस्था, किसानों को बिना चक्कर लगाए विभिन्न योजनाओं से लाभान्वित करने का कार्य प्रदेश में बखूबी किया जा रहा है। पत्थरबाजी पर प्रतिबंध के लिए कड़ा कानून बनाया जा रहा।
उन्होंने कहा कि प्रदेश के मंत्री अपने विभाग की योजनाओं को तेजी से क्रियान्वित करवाएं। प्रयास होना चाहिए कि आने वाले एक वर्ष में हम बहुत सी उपलब्धियां अर्जित कर लें, जिससे प्रदेश को विकास कार्यो के लिए एक उदाहरण माना जाए। उन्होंने रेत उत्खनन के संबंध में लागू की जा रही नई व्यवस्था की जानकारी देते हुए बताया कि इससे राजस्व आय बढ़ेगी और अवैध गतिविधियों पर अंकुश लगेगा। उन्होंने कोरोना वैक्सीनेशन के संबंध में की गई व्यवस्थाओं के बारे में भी बताया और इस कार्य के लिए मंत्रियाें से सहयोग प्रदान करने का आग्रह किया।
विश्वकर्मा
वार्ता
More News
मध्यप्रदेश में मतदान समाप्त, औसतन लगभग 70 प्रतिशत लोगों ने डाले वोट

मध्यप्रदेश में मतदान समाप्त, औसतन लगभग 70 प्रतिशत लोगों ने डाले वोट

19 Apr 2024 | 7:57 PM

भोपाल, 19 अप्रैल (वार्ता) लोकसभा चुनाव के पहले चरण में मध्यप्रदेश में आज छह संसदीय सीटों के लिए मतदान शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हो गया और कुल एक करोड़ 13 लाख से अधिक मतदाताओं में से लगभग सत्तर प्रतिशत लोगों ने अपने मताधिकार का उपयोग किया। यह आकड़ा अभी और बढ़ने के आसार हैं।

see more..
image