Wednesday, Apr 24 2024 | Time 15:06 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


प्रदेश में सावित्री बाई फुले स्व-सहायता समूह विकास योजना में 870 समूहों का गठन

भोपाल, 05 जनवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश में अनुसूचित जाति वर्ग की महिलाओं को स्वरोजगार योजना से जोड़ने के लिये मध्यप्रदेश राज्य सहकारी अनुसूचित जाति वित्त एवं विकास निगम ने अब-तक 870 स्व-सहायता समूह गठित किये है और इसके माध्यम से 5 हजार 500 महिलाओं को स्व-रोजगार की गतिविधियों से जोड़ा है।
आधिकारिक जानकारी के अनुसार गठित स्व-सहायता समूह की महिलाएं आर्थिक मदद मिलने पर लघु-कुटीर उद्योग, पशुपालन, हथकरघा एवं हस्तशिल्प जैसे परम्परागत व्यवसायों में जुड़कर आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर हुई है। स्वसहायता समूहों की महिलाओं को विभिन्न बैंकों के माध्यम से करीब 20 करोड़ रूपये की राशि ऋण के रूप में उपलब्ध करवाई गई है,जबकि 8 करोड़ रूपये की राशि अनुदान के रूप में उपलब्ध करवाई गई है।
इसी तरह सावित्री बाई फुले स्व-सहायता समूह योजना में अनुसूचित जाति वर्ग की बीपीएल कार्ड धारी महिलाओं के स्व-सहायता समूह तैयार किये गये है। योजना में स्व-सहायता समूह की महिलाओं को प्रति महिला अधिकतम दो लाख रूपये तक के बैंक ऋण और 10 हजार रूपये की राशि अनुदान के रूप में उपलब्ध कराई जा रही है। स्वसहायता समूह की महिलाएं कुशलतापूर्वक व्यावसायिक गतिविधियों से जुड़ सकें, इसके लिये इन महिलाओं के प्रशिक्षण की भी व्यवस्था की गई है।
इस योजना के सफल क्रियान्वयन के लिये जिलास्तर पर मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला अन्त्यावसायी सहकारी विकास समिति की अध्यक्षता में कमेटी गठित की गई है। कमेटी के अन्य सदस्यों में जिला लीड बैंक, जिला संयोजक आदिम जाति, प्रतिनिधि ग्रामीण विकास विभाग, महिला बाल विकास और महाप्रबंधक जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र को सदस्य के रूप में शामिल किया गया है।
विश्वकर्मा
वार्ता
More News
कांग्रेस के डीएनए में है तुष्टिकरण एवं वोट बैंक की राजनीति-मोदी

कांग्रेस के डीएनए में है तुष्टिकरण एवं वोट बैंक की राजनीति-मोदी

23 Apr 2024 | 10:21 PM

सक्ती 23 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को कांग्रेस पर जमकर निशाना साधा और कहा कि तुष्टिकरण एवं वोटबैंक की राजनीति कांग्रेस के डीएनए में है और यही उसकी पहचान बन चुकी है।

see more..
image