Saturday, Apr 20 2024 | Time 00:52 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


कुछ जिलों में कौओं में बर्ड फ्लू की पुष्टि

भोपाल, 05 जनवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश के इंदौर, मंदसौर और आगर जिलों में कौओं में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है।
आज यहां जारी सरकारी विज्ञप्ति में यह जानकारी दी गयी है। इसमें आगे कहा गया है कि वहीं उज्जैन, सीहोर, देवास, गुना, शाजापुर, खरगोन और नीमच जिलों में कौओं की मृत्यु होने पर उनके सैम्पल एकत्र कर रोकथाम की कार्रवाई की गई है। इन जिलों के सैम्पल भोपाल स्थित उच्च सुरक्षा पशु रोग प्रयोगशाला (एसएसएडीएल), भोपाल भेजकर रिपोर्ट की प्रतीक्षा की जा रही है। प्रदेश के विभिन्न जिलों में अब तक लगभग 400 कौओं की मृत्यु की सूचना मिली है।
विज्ञप्ति के अनुसार मुर्गियों में बर्ड फ्लू वायरस 'एच5एन8' अभी तक नहीं पाया गया है। प्रदेश में बर्ड फ्लू की स्थिति से केंद्र सरकार को प्रतिदिन अवगत कराया जा रहा है।
राज्य के पशुपालन विभाग द्वारा बर्ड फ्लू वाले जिलों में कलेक्टर के मार्गदर्शन में पशुपालन, वन, स्वास्थ्य विभाग एवं स्थानीय निकायों के समन्वित प्रयासों से तत्काल रोग नियंत्रण, सैम्पल एकत्रीकरण, डिसइन्फेक्शन, डिस्पोजल आदि की कार्रवाई की गई है। सभी जिलों को केंद्र सरकार की एडवाइजरी के अनुसार कार्रवाई करने और सतर्कता बरतने के निर्देश दिये गये हैं।
भोपाल स्थित राज्य पशु रोग अनुसंधान प्रयोगशाला के माध्यम से जिलों से समन्वय कर तकनीकी मार्गदर्शन दिया जा रहा है। संदिग्ध नमूने भोपाल स्थित उच्च सुरक्षा पशु रोग प्रयोगशाला को नियमित भेजे जा रहे हैं। पशुपालन विभाग द्वारा जन-जागरूकता के लिये कुक्कुट-पालकों और संबंधित व्यवसाइयों के बर्ड फ्लू से बचाव के लिये आवश्यक जानकारी दी जा रही है।
प्रदेश के सभी जिलों में पशुपालन विभाग के अमले द्वारा जन-जागरुकता के साथ पूर्ण सतर्कता और सावधानी रखी जा रही है। कौओं, मुर्गियों अथवा अन्य पक्षियों में बीमारी या अप्राकृतिक मृत्यु की सूचना मिलते ही तत्काल सैम्पल भोपाल लैब भेजे जा रहे हैं। संक्रमित स्थान को स्थानीय निकाय के सहयोग से तुरंत सेनेटाइज किया जा रहा है।
प्रशांत
वार्ता
More News
मध्यप्रदेश में मतदान समाप्त, औसतन लगभग 70 प्रतिशत लोगों ने डाले वोट

मध्यप्रदेश में मतदान समाप्त, औसतन लगभग 70 प्रतिशत लोगों ने डाले वोट

19 Apr 2024 | 7:57 PM

भोपाल, 19 अप्रैल (वार्ता) लोकसभा चुनाव के पहले चरण में मध्यप्रदेश में आज छह संसदीय सीटों के लिए मतदान शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हो गया और कुल एक करोड़ 13 लाख से अधिक मतदाताओं में से लगभग सत्तर प्रतिशत लोगों ने अपने मताधिकार का उपयोग किया। यह आकड़ा अभी और बढ़ने के आसार हैं।

see more..
image