Friday, Apr 19 2024 | Time 10:08 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


शिवराज ने ‘‘एडवांस्ड आयुष वेलनेस सेन्टर’’ का उद्घाटन किया

इंदौर, 6 जनवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इन्दौर में फ्लाय ओव्हर ब्रिज उद्घाटन के पश्चात ग्रेटर ब्रजेश्वरी स्थित एडवांस्ड वेलनेस सेन्टर का उदघाटन किया।
आधिकारिक जानकारी के अनुसार यहाँ पिपलियाहाना के ग्रेटर ब्रजेश्वरी में अत्याधुनिक आयुष वेलनेस सेन्टर की स्थापना लोगों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए की गई है। इस सेंटर में आयुष की विभिन्न चिकित्सा प्रणाली आयुर्वेद, प्राकृतिक चिकित्सा (नेचुरोपैथी), होम्योपैथिक तथा योग द्वारा नागरिकों की चिकित्सा की जा रही है।
वेलनेस सेंटर के संचालक डॉ. ए.के. द्विवेदी ने बताया कि यह मध्यप्रदेश में पहला आयुष वेलनेस सेंटर है, जिसका आज मुख्यमंत्री ने उदघाटन किया है। यहाँ पर विश्व-स्तरीय आयुष चिकित्सा के अंतर्गत प्राकृतिक चिकित्सा के साथ-साथ योग, आयुर्वेद तथा होम्योपैथी चिकित्सा सेवाएं उपलब्ध हैं। यहां पर जोड़ो में दर्द, शुगर, हाई ब्लड प्रेशर, अनिद्रा, कमजोरी, सिरदर्द, माइग्रेन के साथ-साथ त्वचा रोग, पार्किंसन, किडनी की बीमारी एवं गठिया, अस्थमा, मोटापा, स्पॉन्डिलाईटिस, वेरिकोस वेन, प्रोस्टेट तथा अप्लास्टिक एनीमिया का इलाज किया जा रहा है।
उन्होंने बताया कि यहाँ पर जटिल एवं असाध्य रोग के मरीजों को योग, प्राकृतिक चिकित्सा एवं होम्योपैथिक चिकित्सा दी जा रही है। साथ ही मनोचिकित्सा द्वारा भी लोगों को स्ट्रेस, एंजाइटी एवं डर से निकालने का प्रयास किया जा रहा है। इस संस्थान की स्थापना से इन्दौर सहित पूरे मध्यप्रदेश को स्वास्थ्य लाभ मिल सकेगा। ऐसे लोग जो प्राकृतिक चिकित्सा लेने के लिये प्रदेश के बाहर जाते थे, उन्हें अब इन्दौर शहर के मध्य में ही ये सभी सुविधायें मिल सकेंगी।
विश्वकर्मा
वार्ता
image