Wednesday, Apr 24 2024 | Time 14:46 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


यूके से इंदौर लौटे यात्री में कोरोना की नई स्ट्रेन मिली

इंदौर, 8 जनवरी (वार्ता) यूनाइटेड किंगडम (यूके) से यात्रा कर मध्यप्रदेश के इंदौर जिले पहुंचे 39 वर्षीय एक संक्रमित में कोरोना की म्यूटेड स्ट्रेन यानी नया स्वरूप पाये जाने से स्वास्थ्य महकमा सक्रिय हो गया है।
कोरोना रोकथाम के नोडल अधिकारी डॉ. अमित मालाकर ने बताया कि यह संक्रमित पुरुष 6 दिसंबर को यूके से दिल्ली और दिल्ली से हवाई मार्ग से इंदौर पहुंचा था। केन्द्र सरकार के द्वारा अलर्ट करने के बाद 23 दिसंबर को स्वास्थ्य विभाग को इंदौर आने वाले यात्रियों की सूची मिली थी। इसके बाद 24 दिसंबर को इसके परिवार के तीन सदस्यों के सेम्पल लिए गए, जिसकी जांच में उसकी पत्नी, बच्चा और मां असंक्रमित पाए गए। केवल यूके से लौटा व्यक्ति संक्रमित पाया गया है।
डॉ. मालाकर ने बताया कि इस कोरोना संक्रमित का एक सेम्पल म्युटेड स्ट्रेन की जांच के लिए दिल्ली भेजा गया था, जिसकी रिपोर्ट कल प्राप्त हुई और म्युटेड स्ट्रेन पाए जाने की जानकारी सामने आई हैं। 26 दिसंबर से ही होम आइसोलेशन में रह रहे इस व्यक्ति का 29 दिसंबर और कल एक सेम्पल लिया गया हैं, जिसकी जांच प्रक्रिया में हैं।
उन्होंने बताया कि इस यात्री के साथ हवाई जहाज में सफर करने वाले 34 यात्री मध्यप्रदेश के बाहर के रहने वाले है। इस संबंध में उनके स्थानीय जिला प्रशासन को सूचित कर दिया गया हैं। इसी क्रम में वर्तमान में इंदौर में ही मौजूद इनके 5 सहयात्री रहे संदेहियों का कल सेम्पल लिया गया हैं और उनकी जांच भी प्रक्रिया में हैं। उन्होंने नजदीकी सम्पर्क में रहे इन यात्रियों के सेम्पल लेने में हुए विलंब के कारण के प्रश्न का जवाब नहीं दिया हैं।
जितेंद्र विश्वकर्मा
वार्ता
More News
कांग्रेस के डीएनए में है तुष्टिकरण एवं वोट बैंक की राजनीति-मोदी

कांग्रेस के डीएनए में है तुष्टिकरण एवं वोट बैंक की राजनीति-मोदी

23 Apr 2024 | 10:21 PM

सक्ती 23 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को कांग्रेस पर जमकर निशाना साधा और कहा कि तुष्टिकरण एवं वोटबैंक की राजनीति कांग्रेस के डीएनए में है और यही उसकी पहचान बन चुकी है।

see more..
image