Wednesday, Apr 24 2024 | Time 08:08 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


मृत कौआ के नमूने में बर्डफ्लू की पुष्टि, पोल्ट्री उत्पाद सावधानीपूर्वक करें उपयोग

दतिया, 11 जनवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश के दतिया में जिला प्रशासन ने जिले में मृत मिले कौआ में बर्डफ्लू की पुष्टि होने के बाद लोगों से पोल्ट्री उत्पादों का उपयोग सावधानीपूर्वक करने की अपील की है।
इस संबंध में कलेक्टर संजय कुमार और पशुपालन विभाग के उपसंचालक डॉ. जी दास ने कहा है कि नागरिक यहाँ मिल रहे पोल्ट्री उत्पादों के उपयोग में सतर्कता बरतें। मुर्गियों में वर्डफ्लू के लक्षण और उनके संक्रमित होने तथा मृत पक्षियों की जानकारी तत्काल निकटत्म पशु चिकित्सालय को सूचना दें। उन्होंने कहा है कि भय की बात नहीं है क्योंकि यह बर्डफ्लू वायरस जनित रोग है और पोल्ट्री के लिए खतरनाक बीमारी है। मनुष्यों पर इसका असर कम होता है।
उन्होंने कहा है कि बर्डफ्लू से बचने के लिए पोल्ट्री मीट एवं अंडे का सेवन अच्छी तरह पकाने के बाद करें। संक्रमित पक्षियों के संपर्क में आने से बचें। पोल्ट्री उत्पाद खरीदते समय साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें। संक्रमण से बचने के लिए हाथों को लगातार धोएं और सेनेटाइज करते रहें। उन्हाेंने कहा कि जिस इलाके में संक्रमण है वहां नहीं जाएं या मास्क पहनकर ही जाएं। पोल्ट्री दुकानदार पोल्ट्री की हैंडलिंग करते समय मास्क, ग्लव्स आदि पहनना सुनिश्चित करें।
सं विश्वकर्मा
वार्ता
image