Saturday, Apr 20 2024 | Time 13:51 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


सर्द हवाओं से मध्यप्रदेश में बढ़ी ठंड, ग्वालियर में पारा तीन डिग्री के करीब पहुंचा

भोपाल, 13 जनवरी (वार्ता) मौसम के साफ होते ही मध्यप्रदेश में सर्द हवाओं का प्रभाव बढ़ने लगा है, जिसके चलते ठंड में इजाफा हुआ है। ग्वालियर में रात्रि का पारा 3 डिग्री सेल्सियस के करीब पहुंच गया है, जो प्रदेश में सबसे कम रहा।
मौसम विज्ञान केन्द्र भोपाल के वैज्ञानिकों के अनुसार पिछले चौबीस घंटों के दौरान प्रदेश का मौमस शुष्क रहा। इस बीच उमरिया, दतिया, ग्वालियर और छतरपुर जिले के नौगांव में शीतलहर चली, जिसके चलते ठंड बढ़ गयी। ग्वालियर में रात्रि का पारा 3़ 5 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया, जो प्रदेश में सबसे कम रहा। इसके अलावा उमरिया में 3़ 8, दतिया में 4़ 1, खजुराहो में 4़ 8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।
इसी प्रकार रीवा में रात्रि का पारा 4़ 6, सतना में 5़ 5, दमोह में 6़ 2 डिग्री दर्ज किया गया। इसके अलावा कुछ और स्थानों पर भी पारा में गिरावट हुयी, जिसके चलते ठंड में इजाफा हुआ है। इसी प्रकार दिन के तापमान में भी प्रदेश के अनेक स्थानों पर गिरावट हुयी जिससे ठंड का प्रभाव बना रहा।
विभाग ने अगले चौबीस घंटों के दौरान चंबल संभाग के जिलों में तथा ग्वालियर, दतिया, छतरपुर, रीवा, सतना, उमरिया जिलों में कहीं कहीं शीतलहर चलने का ‘ऐलो अलर्ट’ जारी किया है। वहीं, प्रदेश के अन्य जिलों में मौसम के शुष्क रहने का अनुमान जताया गया है। अभी कुछ दिनों तक मौसम ऐसा ही बना रहने तथा तापमान में गिरावट की संभावना है।
राजधानी भोपाल तथा उसके आसपास के क्षेत्र में भी ठंड का प्रभाव रहा। यहां रात्रि का तापमान 7़ 0 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया, जो सामान्य से 4 डिग्री कम रहा। इसी तरह दिन का तापमान 22़ 9 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ, यह भी सामान्य से 2 डिग्री कम रहा। यहां अगले चौबीस घंटों के दौरान मौसम के साफ रहने तथा सर्द हवाएं चलने से ठंड में बढ़ोतरी के आसार हैं।
बघेल
वार्ता
image