Thursday, Mar 28 2024 | Time 15:42 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


चिकित्सा शिक्षा के विभिन्न आयामों पर होगा ‘मंथन-2021’: सारंग

भोपाल, 13 जनवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश के चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने कहा है कि चिकित्सा शिक्षा विभाग के सभी आयामों में बेहतरी तथा गुणवत्ता प्राप्ति के उद्देश्य से ‘मंथन-2021’ का आयोजन जल्द किया जाएगा।
आधिकारिक जानकारी के अनुसार इस संबंध में श्री सारंग ने आज यहां मंत्रालय में बैठक ली। मंथन में चिकित्सा क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान देने वाले देश-विदेश और प्रदेश के विख्यात चिकित्सा शिक्षक, चिकित्सक, शोधकर्ता, विभिन्न संवर्गों के चिकित्सकीय छात्र, नर्सिंग, पैरा-मेडिकल तथा अनुषांगिक चिकित्सकीय सेवाएँ प्रदायदाता, नैदानिक सेवाएँ प्रदायदाता, चिकित्सकीय सामाजिक कार्यकर्ता एवं स्वयंसेवी संस्थाओं के प्रतिनिधि शामिल होंगे। मंथन में चिकित्सा शिक्षा विभाग से संबंधित सभी आयामों में बेहतरी तथा गुणवत्ता प्राप्ति के लिये प्राप्त सभी उपयोगी सुझावों को चरणबद्ध तरीके से क्रियान्वित किया जायेगा।
श्री सारंग ने कहा कि इस संबंध में विभाग रूपरेखा तैयार कर उसे मूर्तरूप दे। कार्यक्रम में वरिष्ठ अधिकारियों से लेकर छोटे कर्मचारियों तक का योगदान हो। मंथन में विभिन्न विषयों पर चर्चाएँ हों, जिसमें छात्र, कर्मचारी, मरीज सुरक्षा, मेडिकल टेक्नालॉजी और वेलफेयर से संबंधित विषयों का भी समावेश किया जाये। लगभग 8 ग्रुप बनाकर हर विषय पर चर्चा कर निष्कर्ष निकले। इसमें चिकित्सा शिक्षा में शैक्षणिक गुणवत्ता, टर्शरी, स्वास्थ्य सेवाओं की गुणवत्ता की सुनिश्चितता विषय को भी शामिल किया जाये।
अनुसंधान, बेहतर मैनेजमेंट, मानव अंग एवं ऊतक प्रतिरोधक के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य एवं मानक स्थापित करने पर भी विचार-विमर्श हो। बैठक में अपर मुख्य सचिव मोहम्मद सुलेमान, आयुक्त चिकित्सा शिक्षा निशांत वरवड़े और संचालक डॉ. उल्का श्रीवास्तव उपस्थित थीं।
बघेल
वार्ता
image