Thursday, Apr 18 2024 | Time 12:42 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


पेंच पार्क में एक और बाघ की मौत

सिवनी, 15 जनवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश के सिवनी जिले में स्थित पेंच टाइगर रिजर्व में एक और बाघ की मौत होने की जानकारी विभागीय अधिकारियों ने दी है।
पेंच टाइगर रिजर्व के क्षेत्रीय संचालक विक्रम सिंह परिहार ने आज बताया कि कल गुमतरा परिक्षेत्र के कर्मचारियों के द्वारा वनगश्ती के दौरान कक्ष क्रमांक 1465 एवं 1467 की सीमा पर खापा नाला के पास एक व्ययस्क नर बाघ मृत पाया गया, जिसकी सूचना तत्काल वरिष्ठ अधिकारियों को दी गयी। सूचना मिलने के बाद मौके पर एम बी सिरसैया, उप संचालक पेंच टाइगर रिजर्व सिवनी भारती ठाकरे सहायक, वन संरक्षक छिन्दवाड़ा क्षेत्र एस एस कलवेलिया परिक्षेत्र अधिकारी सहित अन्य कर्मचारी घटना स्थल पर पहुंच गये।
बताया गया कि विभागीय अधिकारियों द्वारा आसपास के क्षेत्र को सूक्ष्मता से जांच की गई। डाॅग स्क्वाड दल की मदद से एक किलाेमीटर के क्षेत्र में सघन जांच की गई, किसी भी तरह की अप्रिय स्थिति नहीं पायी गई। अंधेरा होने के कारण पोस्टमार्टम की कार्यवाही वन्यप्राणी चिकित्सक के द्वारा आज की गयी। विभागीय अधिकारियों की उपस्थिति में पोस्टमार्टम वन्यप्राणी चिकित्सक डाॅ अखिलेश मिश्रा के द्वारा किया गया।
बताया गया कि पोस्टमार्टम के दौरान नर बाघ के सभी अंग सुरक्षित पाये गये एवं अवयवों को प्रयोगशाला अन्वेषण हेतु संरक्षित किया गया है।
सं बघेल
वार्ता
image