Wednesday, Apr 24 2024 | Time 12:40 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


राज्य में किसानों के लिए 500 करोड़ के फूड प्रोसेसिंग प्लांट्स लगाए जाएंगे: कुशवाह

भोपाल, 15 जनवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश के उद्यानिकी एवं खाद्य प्र-संस्करण (स्वतंत्र प्रभार) राज्य मंत्री भारत सिंह कुशवाह ने विभाग के अधिकारियों को फूड प्रोसेसिंग प्लांट लगाने का कार्य इसी माह से शुरू करने के निर्देश दिये हैं।
आधिकारिक जानकारी के अनुसार श्री कुशवाह ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आत्मनिर्भर भारत के मंत्र को आत्मसात् कर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश बनाने के लिये विभागों को दिये गये विकास के रोडमेप पर उद्यानिकी विभाग द्वारा अमल शुरू कर दिया गया है।
राज्य मंत्री ने बताया कि हाल ही में हुई मंत्रि-परिषद की बैठक में अगले 4 वर्षों के लिये फूड प्रोसेसिंग प्लांट लगाने के लिये केन्द्र प्रवर्तित प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य उन्नयन योजना में 10 हजार 500 इकाईयों के लिये 500 करोड़ की राशि का अनुमोदन किया गया है। इस योजना में केन्द्र का अंश 60 और राज्य का 40 प्रतिशत रहेगा।
उन्होंने बताया कि योजना के अंतर्गत वेयर-हाउस, इन्क्यूबेशन सेंटर, कोल्ड स्टोरेज आदि फूड प्रोसेसिंग प्लांट से जुड़ी अन्य गतिविधियाँ भी शामिल हैं। इस वित्तीय वर्ष में 262 इकाईयों को स्थापित करने का लक्ष्य रखा गया है, जिन्हें मार्च अंत तक पूरा कर लिया जायेगा। फूड प्रोसेसिंग प्लांट लगाने का कार्य इसी माह से शुरू होगा। संबंधित अधिकारियों को कार्यवाही सुनिश्चित करने के निर्देश दिये गये हैं।
बघेल
वार्ता
More News
कांग्रेस के डीएनए में है तुष्टिकरण एवं वोट बैंक की राजनीति-मोदी

कांग्रेस के डीएनए में है तुष्टिकरण एवं वोट बैंक की राजनीति-मोदी

23 Apr 2024 | 10:21 PM

सक्ती 23 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को कांग्रेस पर जमकर निशाना साधा और कहा कि तुष्टिकरण एवं वोटबैंक की राजनीति कांग्रेस के डीएनए में है और यही उसकी पहचान बन चुकी है।

see more..
image