Friday, Apr 26 2024 | Time 05:24 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


दिव्यांगजन की सेवा ही मानवता की सच्ची सेवा: कुलस्ते

मंडला, 16 जनवरी (वार्ता) केन्द्रीय इस्पात राज्य मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते ने कहा है कि दिव्यांगजन की सेवा ही मानवता की सच्ची सेवा है। शासन की विभिन्न योजनाओं के माध्यम से प्रत्येक दिव्यांगजन को लाभान्वित करते हुए उन्हें विकास की मुख्य धारा से जोड़ने का प्रयास किया जाए।
आधिकारिक जानकारी के अनुसार श्री कुलस्ते ने यहां दिव्यांगजन को दी जाने वाली सुविधाओं के संबंध में आयोजित एडवोकेसी बैठक को संबोधित करते हुए यह बाते कहीं। बैठक में राज्यसभा सांसद संपतिया उईके और आयुक्त निःशक्तजन संदीप रजक भी मौजूद थे। श्री कुलस्ते ने कहा कि प्रत्येक दिव्यांगजन को पात्रतानुसार शासन की योजनाओं से लाभान्वित करना सुनिश्चित किया जाए।
उन्होंने कहा कि सर्वे में जो लोग छूट गए हैं उन्हें चिन्हित करें तथा प्रमाणीकरण की कार्यवाही पूर्ण करते हुए उन्हें भी शासन की योजनाओं से लाभान्वित करें। श्री कुलस्ते ने कहा कि दिव्यांगजन को प्राथमिकता के आधार पर रोजगारोन्मुखी योजनाओं से जोड़ते हुए उन्हें आत्मनिर्भर बनाने का प्रयास किया जाए। उन्होंने बैंक अधिकारियों से दिव्यांगजन के मामलों में सकारात्मक रूख अपनाने की बात कही।
आयुक्त निःशक्तजन श्री रजक ने निर्देशित किया कि संबंधित विभाग आपस में समन्वय कर दिव्यांगजन को लाभान्वित करने में सहभागी बनें। उन्होंने दस्तावेजीकरण में सावधानी बरतने की भी बात कही। उन्होंने कहा कि जिले के शत-प्रतिशत दिव्यांगजन को पात्रतानुसार प्रमाण-पत्र जारी करना सुनिश्चित करें। कोई भी व्यक्ति छूटे नहीं। आवश्यकतानुसार आऊट सोर्सिंग से भी प्रमाणीकरण का कार्य कराएं।
बघेल
वार्ता
image