Wednesday, Apr 24 2024 | Time 11:14 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


स्वास्थ्य सुविधाओं के विस्तार की जानकारी आम जनता तक पहुंचाएं: चौधरी

भोपाल, 18 जनवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश के लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ प्रभुराम चौधरी ने कहा है कि जिला अस्पताल, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, उप स्वास्थ्य केन्द्र पर सरकार द्वारा स्वास्थ्य सुविधाओं का विस्तार किया जा रहा है।
डॉ चौधरी आज मंत्रालय में राज्य स्वास्थ्य सूचना शिक्षा संचार ब्यूरो के कार्यक्रमों की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि पहले से अधिक जाँचें और दवाइयाँ अस्पतालों में उपलब्ध करवाई जा रही हैं। बच्चों के टीकाकरण और स्वास्थ्य विभाग की अन्य योजनाओं का लाभ आम नागरिकों तक पहुँचाने के लिये जरूरी है स्वास्थ्य शिक्षा संचार ब्यूरो को कार्य-प्रणाली में आज की आवश्यकता के अनुरूप सुधार लायें। परम्परागत मीडिया माध्यमों से आगे बढ़कर आम आदमी में लोकप्रिय संचार के साधनों को जानकारी देने का माध्यम अपनायें।
स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि ब्यूरो के अधिकारियों को पहले से अधिक सक्रिय होने की जरूरत है। योजनाओं के क्रियान्वयन की आम लोगों तक जानकारी पहुँचाकर ब्यूरो महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। उन्होंने कहा कि आम नागरिकों को यह मालूम होना चाहिये कि सरकार स्वास्थ्य सुविधाओं का विस्तार करने में कोई कोर-कसर नहीं छोड़ रही है।
उन्होंने कहा कि कोविड-19 का वैक्सीनेशन शुरू हो गया है। पहले चरण में स्वास्थ्यकर्मियों को वैक्सीन की डोज दी जा रही है। उन्होंने कहा कि विश्व का यह सबसे बड़ा वैक्सीनेशन अभियान है। वैक्सीन सुरक्षित और असरकारक है। बैठक में अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य मोहम्मद सुलेमान, स्वास्थ्य आयुक्त डॉ. संजय गोयल, एम.डी. एनएचएम छवि भारद्वाज और राज्य स्वास्थ्य सूचना शिक्षा संचार ब्यूरो के डायरेक्टर बसंत कुर्रे मौजूद थे।
बघेल
वार्ता
image