Thursday, Mar 28 2024 | Time 22:47 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


मध्यप्रदेश शिवराज पंख तीन अंतिम भोपाल

श्री चाैहान ने कहा कि महिला सशक्तीकरण के लिए गांव की बेटी योजना, प्रतिभा किरण, कन्या विवाह योजना, शौर्या दल गठन, महिला स्व-सहायता समूह महत्वपूर्ण माध्यम हैं। लाड़ली लक्ष्मी योजना की वर्ष 2007 में शुरूआत हुई थी। आज प्रदेश में लाभान्वित हितग्राही संख्या 37 लाख हो गई है। मुख्यमंत्री ने कहा कि जब राज्य में यह योजना प्रारंभ की जा रही थी तब विभिन्न स्तरों पर इसका विरोध हुआ था। धनराशि की कमी की बात भी बताई गई थी। लेकिन प्रदेश सरकार ने धन की कमी नहीं होने दी।
इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने प्रदेश के 44 जिलों में नवनिर्मित 501 आंगनवाड़ी भवनों का लोकार्पण किया। अन्य जिलों में भी इस प्रकार के नवनिर्मित केन्द्रों की शुरूआत करने का प्रस्ताव है। आज लोकार्पित आंगनवाड़ी केन्द्र के भवन मनरेगा, राज्य आयोजना, डी.एम.डी.एफ मदों से प्रति केन्द्र 7.80 लाख की लागत से कुल 39 करोड़ से अधिक लागत से निर्मित हुए हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि वन स्टॉप सखी सेंटर हिंसा पीड़ित महिलाओं को आश्रय, कानूनी, सामाजिक परामर्श, चिकित्सा सहायता और पुलिस सहायता उपलब्ध करवाएंगे। ये वन स्टॉप सेंटर प्रदेश के 12 जिलों अलीराजपुर, बालाघाट, धार, डिण्डोरी, गुना, झाबुआ, रीवा, शहडोल, श्योपुर, सीधी, उमरिया एवं सीहोर में निर्मित हुए हैं।
कार्यक्रम में उन्होंने लाड़ली लक्ष्मी योजना के तहत छठवीं, नौवीं एवं ग्यारहवीं की 26 हजार 99 बालिकाओं को 6 करोड़ 47 लाख रूपए की छात्रवृत्ति राशि सीधे बैंक खातों में अंतरित की। उन्होंने प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना में 45 हजार 391 महिलाओं को 8 करोड़ 98 लाख की राशि अंतरित की। योजना में गर्भवती महिलाओं को प्रथम प्रसव पर राशि प्रदान की जाती है। मुख्यमंत्री ने कहा कि इन योजनाओं में धनराशि की कमी नहीं होने दी जाएगी।
विश्वकर्मा
वार्ता
image