Friday, Apr 19 2024 | Time 21:50 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


शिवराज ने पद्म सम्मान से नवाजे जाने पर महाजन, तिवारी और भूरी बाई को दी बधाई

भोपाल, 26 जनवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भारत सरकार द्वारा पूर्व लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन को पद्म भूषण और डॉ कपिल तिवारी एवं चित्रकार भूरी बाई को पद्मश्री सम्मान से विभूषित किए जाने पर बधाई एवं शुभकामनाएं देते हुए आज कहा कि इससे मध्यप्रदेश गौरवान्वित हुआ है।
श्री चौहान ने कहा कि पूर्व लोकसभा अध्यक्ष श्रीमती महाजन ने राजनीति को सेवा का माध्यम समझा और हमेशा विकास को सर्वोपरि रखा। जन कल्याण के लिए समर्पित श्रीमती महाजन ने क्षेत्रीय विकास सहित देश और समाज के लिए उत्कृष्ट योगदान दिया है। पद्म भूषण सम्मान के लिए उन्हें बहुत बधाई और शुभकामनाएँ।
मुख्यमंत्री ने कहा कि लोक संस्कृति के विद्वान, मध्यप्रदेश आदिवासी लोककला अकादमी के पूर्व संचालक डॉ कपिल तिवारी ने लोक कलाओं और लोक कलाकारों के सर्वांगीण विकास के लिए महत्वपूर्ण योगदान दिया है। उन्होंने जनजाति बहुल क्षेत्रों से लोक कलाकारों को खोज कर उन्हें राष्ट्रीय- अंतर्राष्ट्रीय मंच प्रदान किया। लोक कला, परंपरा, संस्कृति, भाषा और साहित्य के विकास तथा दस्तावेजीकरण के लिए उनका योगदान उत्कृष्ट रहा है। पद्मश्री सम्मान के लिए उन्हें बहुत बधाई और शुभकामनाएं।
श्री चौहान ने कहा कि झाबुआ जिले की चित्र कलाकार भूरी बाई की प्रतिभा मौलिक है। उन्होंने भोपाल आकर भारत भवन में मजदूरी की, साथ में वे चित्रकारी भी करती थीं। उनकी प्रतिभा को पहचाना गया। उन्हें जनजातीय संग्रहालय भोपाल की दीवारों पर चित्र बनाने का मौका मिला। उनके द्वारा बनाए गए चित्रों तथा कैनवास पेंटिंग से अन्तर्राष्ट्रीय प्रसिद्धि मिली। कला के क्षेत्र में की गई साधना और मेहनत के लिए उन्हें पद्मश्री सम्मान मिला है। इसके लिए उन्हें बहुत बधाई और शुभकामनाएं।
बघेल
वार्ता
More News
मध्यप्रदेश में मतदान समाप्त, औसतन लगभग 70 प्रतिशत लोगों ने डाले वोट

मध्यप्रदेश में मतदान समाप्त, औसतन लगभग 70 प्रतिशत लोगों ने डाले वोट

19 Apr 2024 | 7:57 PM

भोपाल, 19 अप्रैल (वार्ता) लोकसभा चुनाव के पहले चरण में मध्यप्रदेश में आज छह संसदीय सीटों के लिए मतदान शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हो गया और कुल एक करोड़ 13 लाख से अधिक मतदाताओं में से लगभग सत्तर प्रतिशत लोगों ने अपने मताधिकार का उपयोग किया। यह आकड़ा अभी और बढ़ने के आसार हैं।

see more..
image