Saturday, Apr 20 2024 | Time 15:23 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


सरकारी खजाने पर पहला हक गरीबों का: शिवराज

सतना, 26 जनवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि सरकार के खजाने में गरीबों के कल्याण के लिये धन की कोई कमी नहीं होगी। सरकारी खजाने पर सबसे पहला हक गरीबों का है। गरीबों के कल्याण की महत्वाकांक्षी संबल योजना पुन: प्रारंभ की गई है।
श्री चौहान आज यहां हितग्राही लाभ वितरण कार्यक्रम में आयोजित जनसभा को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि नगरीय क्षेत्रों की तरह ग्राम पंचायतों का मास्टर प्लान तैयार कर हर गाँव का सुनियोजित विकास किया जायेगा। जनता का प्यार और आशीर्वाद ही उनकी ताकत है। विन्ध्य की धरती ने सरकार को असीम आशीर्वाद दिया है। इस प्यार और विश्वास को कभी टूटने नहीं दिया जायेगा।
उन्होंने सभा में उपस्थितजनों का नमन कर कहा कि गणतंत्र का मतलब है, तंत्र आम जनता की सेवाओं और सुविधाओं का ख्याल रखे। उन्होंने कहा कि प्रदेश में 37 लाख गरीबों के नाम राशन की पात्रता सूची में जोड़े गये हैं। बीमारी में निःशुल्क इलाज के लिये 2 करोड़ लोगों को आयुष्मान भारत योजना से जोड़ा गया है। आगामी 4 साल में मध्यप्रदेश में सभी गरीबों को पक्के मकान मुहैया करा दिये जायेंगे।
मुख्यमंत्री ने कहा कि इसी प्रकार जल-जीवन मिशन के तहत वर्ष 2024 तक शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों के हर घर में नल कनेक्शन देकर पेयजल उपलब्ध करवाया जायेगा।
पंचायत एवं ग्रामीण विकास राज्यमंत्री रामखेलावन पटेल ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री चौहान के नेतृत्व में राज्य सरकार ने सभी के सहयोग से मध्यप्रदेश को आत्मनिर्भर बनाने का संकल्प लिया है। शिक्षा, स्वास्थ्य, सुशासन, रोजगार, कृषि, उद्योग सहित सभी क्षेत्रों में विकास का रोडमैप बनाकर क्रियान्वयन प्रारंभ किया गया है। उन्होंने आशा व्यक्त की कि प्रदेशवासियों के सहयोग से प्रदेश देश में सबसे पहले आत्मनिर्भर बनेगा।
कार्यक्रम में सांसद गणेश सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सतना जिले को स्मार्ट सिटी, मेडिकल कॉलेज और बाणसागर का पानी जैसी अमूल्य सौगातें दी हैं। उन्होंने बताया कि सतना को विन्ध्य क्षेत्र का सबसे सुन्दर शहर बनाने के लिये 2 हजार 38 करोड़ की पंचवर्षीय योजना पर मुख्यमंत्री ने आज गंभीरता से समीक्षा की है। इस अवसर पर विधायक जुगुल किशोर बागरी, नारायण त्रिपाठी, पूर्व विधायक प्रभाकर सिंह, शंकरलाल तिवारी, सुरेन्द्र सिंह गहरवार सहित वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।
श्री चौहान ने सतना प्रवास के दौरान नगर पालिक निगम और जिले के विभिन्न विभागों के 330 करोड़ 36 लाख रूपये लागत के निर्माण एवं विकास कार्यों का शिलान्यास और भूमिपूजन किया। मुख्यमंत्री ने शासन की जन-कल्याणकारी योजनाओं के अंतर्गत 911 हितग्राहियों को 10 करोड़ 47 लाख 93 हजार 640 रूपये के हितलाभ वितरित किये। वनाधिकार अधिनियम के तहत पात्र 116 हितग्राहियों को वनाधिकार-पत्र मुख्यमंत्री द्वारा दिये गये।
बघेल
वार्ता
More News
मध्यप्रदेश में मतदान समाप्त, औसतन लगभग 70 प्रतिशत लोगों ने डाले वोट

मध्यप्रदेश में मतदान समाप्त, औसतन लगभग 70 प्रतिशत लोगों ने डाले वोट

19 Apr 2024 | 7:57 PM

भोपाल, 19 अप्रैल (वार्ता) लोकसभा चुनाव के पहले चरण में मध्यप्रदेश में आज छह संसदीय सीटों के लिए मतदान शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हो गया और कुल एक करोड़ 13 लाख से अधिक मतदाताओं में से लगभग सत्तर प्रतिशत लोगों ने अपने मताधिकार का उपयोग किया। यह आकड़ा अभी और बढ़ने के आसार हैं।

see more..
image