Thursday, Mar 28 2024 | Time 19:37 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


ट्रेनों में चोरी करने वाले गिरोह के चार सदस्य गिरफ्तार

ग्वालियर, 04 फरवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश के ग्वालियर में रेलवे पुलिस ने रेल में यात्रा के दौरान यात्रियों का सामान की चोरी करने वाले एक गिरोह के चार सदस्यों को गिरफ्तार कर उनके कब्जे से लाखों रूपये के सोने चांदी के जेवरात एवं नगदी बरामद कर ली है।
अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक रेल प्रतिमा एस मैथ्यू और उप पुलिस अधीक्षक रेल शुभा श्रीवास्तव ने आज यहां एक संयुक्त पत्रकार वार्ता में बताया कि जनवरी माह में कुछ चोरियों की रिपोर्ट जीआरपी पुलिस को मिली थी। पुलिस ने सभी चोरियों में देखा कि चोरियां एक ही तरीके से की गयी हैं। पुलिस ने इसी के बाद से संदेहियों पर नजर रखना शुरू की। पुलिस ने उप पुलिस अधीक्षक शुभा श्रीवास्तव द्वारा टीम गठित कर बदमाशों की घेराबंदी करना शुरू की। रेलवे केबिन के पास चार संदिग्ध पुलिस को मिले।
जब संदिग्धों से पूछताछ की तो उनके द्वारा संतोषजनक जबाब नहीं दिया। वहीं उनकी तलाशी लेने पर उनके बैग से कटर, प्लायर पेचकस आदि भी मिले। पुलिस ने जब थाने लाकर पूछताछ की तो पता चला कि वह चारों सांसी गिरोह के सदस्य है और पूरे देश में घूमकर चोरी की वारदातों को अंजाम देते हैं। कडाई से पूछताछ के बाद आरोपियों ने ग्वालियर में चार और मुरैना की एक चोरी को करना स्वीकार किया।
अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक प्रतिमा मैथ्यू ने बताया कि पकडे गये आरोपियों में सुरेन्द्र कुमार निवासी सुल्तानपुरी एफ ब्लॉक उत्तर दिल्ली मूल निवासी भाटोल रांगढ़ तहसील हांसी जिला हिसार हरियाणा। अतर सिंह सुल्तानपुरी उत्तरी पश्चिमी ब्लॉक दिल्ली मूल निवासी खाडा खेडी तहसील नारनोद जिला हिसार हरियाणा, रविन्द्र सिंह सांसी निवासी सुल्तानपुरी दिल्ली मूल निवासी भाटोल रांगढ़ तहसील हांसी हिसार हरियाणा और राजेन्द्र निवासी सुल्तानपुरी नार्थ वेस्ट दिल्ली शामिल है।
पुलिस ने बताया कि इस मामले में दो अन्य आरोपी विनोद तथा विजय प्रमुख है। पुलिस ने चार चोरियों में सोने चांदी के जेवरात एवं लाखों रूपये नगदी आदि बरामद कर लिया है। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक प्रतिमा एस मैथ्यू ने बताया कि सांसी गिरोह मूलत: हरियाणा के रहने वाले अपराधी किस्म की जाति है। यह दिल्ली में निवास करते हुये भीड-भीड वाले इलाकों में जेब कतरी एवं सामान उठाईगिरी की वारदातें करते हैं।
गिरोह में पांच से सात सदस्य हैं। यह यात्रियों से मेलजोल बनाकर सामान चुराते हैं। वह रेलवे स्टेशन पर सामान उठाने के बहाने मदद करने का आश्वासन देकर चोरी कर लेते थे। इन्होंने मंगला एक्सप्रेस से सात जनवरी के कोच ए-3 कोच में बुजुर्ग दंपत्ति कल्याण से ग्वालियर की यात्रा कर रहे थे का सोने चांदी का सामान चोरी कर लिया था। पकडे गये गिरोह के सदस्यों ने बताया कि आरोपियों ने तेलंगाना, दक्षिण, मंगला, मालवा, पुरी आदि कई रेलों से वारदातों काे अंजाम दिया है। दिल्ली में संगठित गिरोह के ये दुर्दान्त सदस्यों द्वारा महिला सदस्यों को भी आगे करके विरोध, हमला, झूमाझटकी करके पुलिस की पकड से बचने का हर संभव प्रयास करते हैं।
बघेल
वार्ता
image