Wednesday, Apr 17 2024 | Time 00:10 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


रतलाम को प्रदेश के अग्रणी नगरों में स्थापित करना है: शिवराज

रतलाम, 04 फरवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज कहा कि रतलाम को प्रदेश के अग्रणी नगरों में स्थापित करना है। एक महानगर के हिसाब से आने वाले समय में इसकी प्लानिंग की जाना चाहिए।
श्री चौहान ने यहां कलेक्टर सभाकक्ष में आत्मनिर्भर रतलाम की बहु-आयामी विकास योजना के रोड मैप 2021-26 का प्रदर्शन देखा। मुख्यमंत्री ने रतलाम-मुंबई एक्सप्रेस-वे पर 18 हजार करोड़ रूपये के निवेश से मेगा इंटीग्रेटेड टेक्सटाईल रीजन फ़ॉर अपेरल की कार्य-योजना को आगे बढ़ाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि रतलाम के इस नए निवेश क्षेत्र में लगभग 1800 हेक्टेयर भूमि की आवश्यकता दर्शाई गई है, जिसमें 256 हेक्टेयर भूमि निजी है। निजी क्षेत्र की भूमि पीपीपी मोड पर विकसित की जाएगी। इस निवेश से 24 हजार लोगों को रोजगार मिलेगा।
जिला कलेक्टर गोपाल डांड ने रतलाम के विकास रोड मैप का प्रस्तुतिकरण किया। उन्होंने बताया कि बताया कि दिल्ली-मुंबई रेलवे मार्ग पर रतलाम महत्वपूर्ण जंक्शन है। यहाँ से पीथमपुर की दूरी 100 किलोमीटर तथा इंदौर हवाई अड्डे की दूरी मात्र 144 किलोमीटर है। रतलाम नगर दिल्ली, मुंबई, अहमदाबाद एवं सूरत आदि से बहुत अच्छे तरीके से कनेक्टेड है। बैठक में सांसद गुमान सिंह डामोर, विधायक चैतन्य कश्यप, राजेन्द्र पाण्डे और दिलीप मकवाना उपस्थित थे।
मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि रतलाम नगर में एक ऐसा पार्क विकसित किया जाए जो इस नगर की पहचान बने। जन-प्रतिनिधि एवं प्रशासन द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार मुख्यमंत्री ने अमृत सागर तालाब के विकास की स्वीकृति दी। इस तालाब के विकास के लिए 21 करोड़ की राशि लगेगी। मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि नगरीय क्षेत्र में लोगों को नगर निगम कार्यालय के कम से कम चक्कर लगाना पड़े, इसके लिए ऑनलाइन सेवाओं को त्वरित गति से आगे बढ़ाया जाये। उन्होंने इसके लिए एप विकसित करने के लिए भी कहा।
बैठक में कलेक्टर द्वारा बताया गया कि रतलाम नगर में प्रधानमंत्री आवास योजना में 5227 आवास स्वीकृत हैं, इसमें से 2737 पूर्ण कर लिए गए हैं। जानकारी दी गई कि जुलाई 2021 से रतलाम शहर में प्रतिदिन जल प्रदाय होने लगेगा। रतलाम शहर में अमृत योजना में 167 किलोमीटर लंबी सीवर लाइन डाली जा रही है, जिसका 82 प्रतिशत कार्य पूर्ण हो चुका है। यह कार्य 30 जून 2021 तक पूर्ण हो जाएगा।
मुख्यमंत्री ने सीवर लाइन डालने से रतलाम शहर की सड़कों की टूट-फूट की मरम्मत संबंधित ठेकेदार से गुणवत्ता पूर्ण करवाने के निर्देश दिए। श्री चौहान ने सिटी रिंग रोड और रतलाम शहर के मुख्य मार्गों को चौड़ा करने के लिये 126 करोड़ के निर्माण कार्यों की स्वीकृति प्रदान की। बैठक में माणक चौक कमर्शियल कॉम्पलेक्स एवं पार्किंग दो बत्ती चौराहे पर कोठारी मार्केट की भूमि पर कमर्शियल कॉम्पलेक्स हाट बाजार एवं मल्टी स्टोरी पार्किंग निर्माण की स्वीकृति भी प्रदान की गई।
जानकारी दी गई कि रतलाम शहर की समस्त स्ट्रीट लाइट्स को एलईडी में परिवर्तित करने का लक्ष्य है। वर्ष 2020-21 में 15 हजार 367 स्ट्रीट लाइट बदल दी गई हैं, जिससे विद्युत बिल में 2 करोड़ से अधिक की बचत हुई है। रतलाम शहर के मध्य में स्थित 2.45 हेक्टेयर शासकीय भूमि के पुनर्घनत्वीकरण की 128 करोड़ की योजना को भी स्वीकृति प्रदान की गई। इस योजना में 300 बेड का नवीन जिला चिकित्सालय, 1000 सीटर ऑडिटोरियम तथा 111 शासकीय आवास निर्मित होंगे। रतलाम ट्रांसपोर्ट नगर के लिए 22 करोड़ की योजना की स्वीकृति भी दी गयी।
बघेल
वार्ता
image