Friday, Mar 29 2024 | Time 13:03 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


ग्वालियर मेला 15 फरवरी से, मेले में खरीदे गए वाहनों के पंजीयन पर मिलेगी छूट

ग्वालियर, 7 फरवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि 105 वर्षों से संचालित ग्वालियर का ऐतिहासिक मेला 15 फरवरी से होगा, जिसमें खरीदे गए वाहनों के पंजीयन पर छूट मिलेगी।
मुख्यमंत्री श्री चौहान आज यहाँ ग्वालियर व्यापार मेला प्राधिकरण द्वारा आयोजित मेला प्रांगण में कला रंगमंच में उदघोषणा कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि ग्वालियर का व्यापार मेला सन् 1905 से अद्भुत पहचान लिए हुए है। इस मेले की शुरूआत कैलाशवासी माधवराव सिंधिया प्रथम ने की थी। मेले की पहचान को आगे भी बनाये रखने के लिये सभी के सहयोग से विचार-विमर्श कर आयोजन को भव्यता प्रदान की जायेगी।
श्री चौहान ने कहा कि आत्मनिर्भर भारत एवं आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश के साथ आत्मनिर्भर ग्वालियर के रोडमैप पर कार्य किया जायेगा। उन्होंने कहा कि ग्वालियर में उद्योग एवं व्यापार को लगातार बढ़ाने के लिये मेला प्रांगण का उपयोग किया जा सके, इसकी योजना बनाने के लिये जिला प्रशासन को निर्देश दिये हैं। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा कोरोना से निजात के लिये उठाये कदम और लोगों द्वारा सावधनियाँ बरतने के कारण प्रदेश में कोरोना नियंत्रण में है। वैक्सीन के मामले में भारत ने दुनिया में नये रिकॉर्ड स्थापित किए हैं।
इस मौके पर राज्यसभा सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया ने बताया कि 100 वर्षों से अधिक समय से लग रहे इस मेले की शुरूआत सिंधिया परिवार के पूर्वजों द्वारा की गई थी। यह मेला एक पशु मेले के रूप में शुरू किया गया था, जिसका धीरे-धीरे विस्तार हुआ और इसे व्यापार मेले के रूप में पहचान मिली। उन्होंने कहा कि मेले में वाहन पंजीयन से पहले जहाँ 100 करोड़ का व्यापार होता था, वहीं अब वाहनों के पंजीयन में छूट से 800 करोड़ का व्यापार होगा, जिससे राज्य सरकार को राजस्व प्राप्त होगा।
विश्वकर्मा
वार्ता
image