Friday, Mar 29 2024 | Time 07:31 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


स्व-सहायता समूहों को हर माह 150 करोड़ रूपए देने की व्यवस्था

ग्वालियर, 7 फरवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश में स्व-सहायता समूहों को सशक्त बनाने की दिशा में निरंतर प्रयास किए जा रहे हैं। स्व-सहायता समूहों को हर माह 150 करोड़ रूपये देने की व्यवस्था सरकार ने की है, जाे आगे भी मिलती रहेगी।
श्री चौहान ने यहाँ “आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश” पर केन्द्रित प्रदर्शनी के अवलोकन के दौरान यह बात स्व-सहायता समूहों से जुड़ी महिलाओं से कहा कि ग्वालियर में स्टोन का अच्छा काम हो रहा है। स्टोन के कार्य और गतिविधियों को आगे बढ़ाया जाये। मोतीमहल परिसर में लगाई गई प्रदर्शनी में राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन द्वारा “लोकल फॉर वोकल” के तहत ग्रामीणों को आत्मनिर्भर बनाने के लिये किए गए प्रयास एवं ग्वालियर जिले के लिए “एक जिला एक उत्पाद” के तहत चिन्हित सैण्ड स्टोन टाइल्स, स्मार्ट सिटीके तहत किए गए महत्वपूर्ण कार्य, ग्वालियर शहर को स्वच्छता में अव्वल बनाने के लिये किए जा रहे प्रयास तथा अमृत योजना के तहत हो रहे सीवर और पेयजल के कामों को प्रदर्शित किया गया था।
उन्होंने स्मार्ट सिटी के अवलोकन के दौरान कहा कि स्वच्छता सर्वेक्षण में ग्वालियर को पहले स्थान पर लाने के प्रयास किए जायें, जिससे स्वच्छता में ग्वालियर प्रदेश में अग्रणी स्थान प्राप्त कर सके। उन्होंने कहा कि आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश बनाने की दिशा में मध्यप्रदेश राज्य आजीविका मिशन और जिला पंचायत ग्वालियर द्वारा लगाई गई प्रदर्शनी सराहनीय है।
सं विश्वकर्मा
वार्ता
image