Thursday, Apr 25 2024 | Time 17:42 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


प्रदेश में ग्राम पंचायतों के नियोजित विकास के लिये बनेगा प्लान

सतना, 7 फरवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश के पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक कल्याण राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) रामखेलावन पटेल ने कहा है कि मध्यप्रदेश को विकसित और आत्म-निर्भर बनाने के लिये रोडमैप तैयार किया गया है। अब नगरीय क्षेत्रों की तरह ग्रामीण क्षेत्रों के विकास के लिये ग्राम पंचायतों के सुनियोजित विकास का प्लान तैयार किया जायेगा।
श्री पटेल आज यहॉँ रामपुर बघेलान क्षेत्र के ग्राम गढ़वाखुर्द में टमस नदी पर उच्च-स्तरीय पुल के शिलान्यास समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों का विकास तेजी से तभी संभव होगा, जब उन्हें शहर से सड़क और पुलों के माध्यम से जोड़ दिया जायेगा।
इस अवसर पर उन्होंने बताया कि केन्द्र सरकार की ओर से केन्द्रीय सड़क निधि के तहत 10 करोड़ 54 लाख रुपये लागत के उच्चस्तरीय पुल का शिलान्यास किया जा रहा है। खमरिया गाँव में बनने वाले पुल से 20 हजार ग्रामीण आबादी का शहर से सीधा सम्पर्क और आवागमन की सुविधा मिल जायेगी। केन्द्रीय सड़क निधि से इस क्षेत्र में 3 उच्च-स्तरीय सड़कें भी बन रही हैं।
उन्होंने तहसील अमरपाटन के ग्राम पंचायत डिठौरा में करीब 9 करोड़ 25 लाख रुपये की लागत से नव-निर्मित पुस्तकालय भवन का लोकार्पण किया और कहा कि नई शिक्षा नीति में अब प्रत्येक 15 से 25 किलोमीटर की दूरी पर पूर्ण शिक्षा सुविधा मुहैया करवायी जायेगी। उन्होंने बताया कि नई शिक्षा नीति का लाभ एक वर्ष के भीतर नागरिकों को मिलना शुरू हो जायेगा।
विश्वकर्मा
वार्ता
image