Friday, Mar 29 2024 | Time 07:15 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


बांधवगढ़ टाईगर रिजर्व में गिद्धो की संख्या में बढ़ोत्तरी

उमरिया, 08 फरवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश में गिद्धों की गणना के लिए चलाए गए अभियान के अंतर्गत उमरिया जिले के बांधवगढ़ टाईगर रिजर्व स्थित बांधवगढ़ वन मण्डल उमरिया में 212 गिद्ध दिखे गिद्धो की संख्या में इजाफा हुआ हैं।
बांधवगढ़ टाईगर रिजर्व सूत्रों ने बताया कि पिछली गणना वर्ष 2018-19 में बांधवगढ टाईगर रिजर्व के तीन रेंज ताला, खितौली एवं मानपुर में 92 घोसलें चिन्हित किए गए थे, यहां पर चार प्रजाति के 144 गिद्ध मिले थे। इस वर्ष पहले चरण की गणना में बांधवगढ के दो परिक्षेत्र ताला एवं खितौली कोर एरिया के चार बीट में 125 घोसलें चिन्हित हुए है, जिससे गिद्धों की संख्या में बढ़ोत्तरी होने के प्रबल संभावनाएं है। जैव विविधता के साथ ही पर्यावरण प्रदूषण मे संतुलन के नजरिए से यह बड़ी उपलब्धि मानी जा रही है। वहीं सामान्य वन मण्डल उमरिया में यह संख्या 30 से बढ़कर 40 तक पहुंच गई है।
सूत्रों ने बताया रविवार सुबह एक साथ सभी वनोें में गिद्ध गणना का कार्य प्रारंभ हुआ। देर शाम तक शहडोल वन वृत्त मेें 436 गिद्ध देखे गये। बांधवगढ में यह संख्या 172 पहुंच गई है। गिद्ध गणना के लिए कोर एवं बफर जोन में अलग-अलग टीमे गठित की गई थी।
क्षेत्र संचालक बांधवगढ़ टाईगर रिजर्व पार्क विन्सेंट रहीम ने बताया कि गत वर्ष की तुलना से अधिक गिद्ध टाईगर रिजर्व में देखे गये है। गिद्धों की संख्या में बढ़ोत्तरी अच्छा संकेत है। उन्होंने कहा कि आगें आने वाले समय में गिद्धों का संरक्षण कर मानीटरिंग की जाएगी तथा उन्हें उपयुक्त आवास दिलाने के प्रयास किए जायेगें।
सं नाग
वार्ता
image