Friday, Apr 26 2024 | Time 03:32 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


दतिया के ग्रामीण क्षेत्र के सभी घरों को वर्ष 2023 तक मिलेगा नल कनेक्शन से पानी

दतिया, 11 फरवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश के दतिया जिले के प्रत्येक ग्रामीण परिवार को दिसंबर 2023 तक क्रियाशील घरेलू नल कनेक्शन (एफएफटीसी) के माध्यम से प्रति व्यक्ति 55 लीटर पानी प्रतिदिन मिलेगा।
जिला कलेक्टर संजय कुमार की अध्यक्षता में नवीन कलेक्ट्रेट में आयेाजित जल जीवन मिशन के तहत रेट्रोफिटिंग कार्यों की समीक्षा बैठक में बताया गया कि जिले में वर्ष 2023 तक ग्रामीण क्षेत्रों में सभी परिवारों को घरेलू नल कलेक्शन के माध्यम से पेयजल प्रदाय किया जाएगा। इस कार्य में स्थानीय ग्राम पंचायतों का सहयोग लिया जाएगा। जिले में 610 ग्रामों में से 82 ग्रामों में सभी घरों में घरेलू नल कनेक्शन उपलब्ध कराए गए हैं। इसमें दतिया जनपद के 77 और सेवढा के 5 गांव शामिल हैं। वर्ष 2020-21 में लोक स्वास्थ्य यांत्रिकीय विभाग द्वारा 95 ग्रामों में रेट्रोफिटिंग की योजना स्वीकृत 217221 एफएफटीसी प्रस्तावित है, जिसमें से 83 ग्रामों में कार्य प्रगति पर है।
इस दौरान बताया गया कि जल जीवन मिशन के तहत शत प्रतिशत घरों में घरेलू नल के माध्यम से पानी पहुंचाने के लिए जल निगम द्वारा 41, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकीय विभाग के सिविल खंड द्वारा 130 और मैकेनिकल खंड द्वारा 36 ग्रामों में इस प्रकार 310 ग्रामों में कार्य चल रहा है। पाइप लाइन एवं पाइप लाइन का संधारण 10 वर्ष तक ठेकेदार द्वारा किया जाएगा। देखरेख की व्यवस्था गांव में गठित उप समिति द्वारा किया जाएगा और प्रत्येक घर से 60 रूपये प्रति माह पानी बिल के रूप में लिया जाएगा।
इस बैठक में श्री कुमार ने कहा कि घरेलू नलों और पाइपलाइन के संधारण के लिए स्थानीय स्तर पर महिलाओं के स्वसहायता समूहों को प्लम्बर का कार्य दिया जाए, जिससे स्थानीय स्तर पर ही महिलाओं को रोजगार प्राप्त होगा।
सं विश्वकर्मा
वार्ता
image