Wednesday, Apr 24 2024 | Time 01:39 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


राजनाथ ने योजनाओं के क्रियान्वयन को लेकर प्रदेश सरकार की तरीफ की

भोपाल, 11 फरवरी (वार्ता) रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने योजनाओं के क्रियान्वयन को लेकर आज मध्यप्रदेश सरकार की प्रशंसा की है।
श्री सिंह ने जलाभिषेकम कार्यक्रम में कहा कि जल संरक्षण का कार्य बिना समाज को जोड़ें सफल नहीं बनाया जा सकता इसलिए जल संरक्षण के कार्य में समाज को और भी अपनी भूमिका निभानी होगी। हमें और भी आगे काम करना है। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश के लोगों को ऐसी फसलों प्रजातियों पर ध्यान देना होगा जो कम पानी में अच्छा उत्पादन दे सकती हैं।
श्री सिंह ने कहा कि जन चेतना के लिए सामाजिक आयोजनों जैसे मेलों, प्रदर्शनीओ का भी उपयोग करना होगा और जल संरक्षण के लिए जनप्रतिनिधियों को भी बहुत ही सकारात्मक दायित्व का निर्वहन करना होगा। उन्होंने कहा कि आज मनरेगा, अटल भूजल योजना की वित्त आयोग की राशि का ग्राम के विकास के लिए निवेश में निर्णायक भूमिका में हैं, घर के हर सदस्य को पानी की अहमियत समझनी होगी ताकि हम ऐसे भारत का निर्माण कर सकें जहां सभी जरूरतों के लिए न केवल समुचित पानी उपलब्ध हो बल्कि वह शुद्ध भी हो पानी भी मिले और शुद्ध मिलना चाहिए।
उन्होंने कहा कि जल संरक्षण की अहमियत को देखते हुए पानी की एक एक बूंद को हमें बचाना होगा यह भी संकल्प लेने की आवश्यकता है। मध्यप्रदेश में जल संरक्षण और प्रबंधन के लिए बहुत ही सफल और सकारात्मक कार्य हुए हैं। तालाब और खेतों में मैड बांधना, खेत तालाब इत्यादि कार्य सुनिश्चित एक बहुत ही सुनियोजित तरीके से मध्य प्रदेश की सरकार ने किए हैं। स्थानीय स्तर पर जल संरक्षण के लिए रवि की फसलों के लिए सिंचाई के लिए सुरक्षित स्रोत हैं।
श्री सिंह ने कहा कि मुझे बताया गया पिपरिया गोपाल मध्यप्रदेश के सागर जिले की ऐसी 1 ग्राम पंचायत है जहां 72 खेत तालाबों का निर्माण किया गया है और इस ग्राम पंचायत को जल शक्ति मंत्रालय द्वारा राष्ट्रीय जल शक्ति पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। मैं ग्राम पंचायत के प्रधान को बधाई देता हूं।
श्री सिंह ने आगे कहा कि मेरे बहनों भाइयों जल संरक्षण के लिए आपका साथ और समर्थन जिस प्रकार से हासिल हुआ है ऐसा मेरा विश्वास है जिस लक्ष्य को आपने निर्धारित किया है उस लक्ष्य को हासिल करने से कोई रोक नहीं सकता।
इस अवसर श्री सिंह ने कहा कि पुनः शिवराज सिंह चौहान और सरकार को बधाई देता हूं एवं मध्यप्रदेश की जनता का हार्दिक अभिनंदन करता हूं।
नाग
वार्ता
image