Friday, Mar 29 2024 | Time 14:17 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


मध्यप्रदेश में तापमानों में उतार चढ़ाव बना रहेगा

भोपाल, 12 फरवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश में कई दिनों से सुबह और शाम पड़ रही हल्की ठंड के बीच अगले दो दिनों तक कई स्थानों पर तापमानों में उतार-चढ़ाव होने के आसार है।
राज्य में कई दिनों से सुबह और शाम के पहर में हल्की ठंड का असर बना रहता है। दोपहर के समय धूप के कारण ठंड का असर दूर रहता है।
भोपाल मौसम विज्ञान केन्द्र के अनुसार पूर्वी और पश्चिमी मध्यप्रदेश में अगले 48 घंटों के दौरान अधिकतम और न्यूनतम इन दोनों ही तापमान में घट-बढ़ होने का अनुमान है। राज्य के पूर्वी मध्यप्रदेश में आने वाले छिंदवाड़ा, जबलपुर, खजुराहो, नौगांव, सागर, सतना और उमरिया में अधिकतम तापमान 30 से 31 के बीच न्यूनतम 10 से 11़ 8 डिग्री सेल्सियस के बीच अंकित किया गया।
वहीं पश्चिमी मध्यप्रदेश में आने वाले राजधानी भोपाल सहित बैतूल, धार, गुना, होशंगाबाद, खंडवा, रतलाम और उज्जैन में अधिकतम तापमान 29़ 9 से 32़ 5 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा है। इस हिस्से में आने वाले खंडवा में अधिकतम तापमान 35़ 1 डिग्री रिकार्ड किया गया।
मौसम विभाग के वैज्ञानिकों ने बताया कि राज्य में 15 फरवरी तक मौसम की गतिविधियों में परिवर्तन के आसार नहीं है। वैज्ञानिको का मत है कि एक ट्रफ लाइन (द्रोणिका) बनने के आसार है। इसके प्रभाव से 16 से 19 फरवरी के बीच राज्य के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश के आसार है। इसके पहले तापमानों के घट बढ़ हो सकता है।
राज्य में बीते 24 घंटों के दौरान मौसम शुष्क रहा। सभी संभागों में न्यूनतम तापमान में विशेष परिवर्तन नही हुआ। प्रदेश में सबसे कम न्यूनतम तापमान 8 डिग्री सेल्सियस उमरिया में रिकार्ड किया गया।
राजधानी भोपाल में आज सुबह और शाम के समय हल्की ठंड का रहा। दोपहर में धूप खिली रही। यहां अगले 24 घंटों के दौरान मौसम शुष्क रहने का अनुमान है।
नाग
वार्ता
image