Wednesday, Apr 24 2024 | Time 17:48 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


कांग्रेस ने राज्य निर्वाचन आयोग को सौपा ज्ञापन

भोपाल, 15 फरवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश कांग्रेस ने राज्य निर्वाचन आयोग को एक ज्ञापन सौप कर नगरीय निकाय चुनाव को लेकर कराए जाने रहे मतदाता पुनरीक्षण कार्य में रोक लगाने का अनुरोध किया।
कांग्रेस की आज यहां जारी विज्ञप्ति के अनुसार प्रदेश कांग्रेस कमेटी के महामंत्री एवं चुनाव आयोग कार्य प्रभारी जे पी धनोपिया ने प्रदेश कांग्रेस के एक प्रतिनिधि मंडल के साथ राज्य निर्वाचन आयोग से मिलकर पुनरीक्षण कार्य में हो रहे फर्जीवाड़े को रोकने, पुनरीक्षण कार्य की समय सीमा बढ़ाये जाने और नगरीय निकाय चुनाव के साथ ही पंचायत के चुनाव किये जाने की मांग करने हुए एक ज्ञापन सौंपा।
प्रतिनिधि मंडल में प्रदेश पूर्व मंत्री पी सी शर्मा, विधायक आरिफ मसूद, पूर्व महापौर विभा पटेल, अध्यक्ष शहर कांग्रेस कैलाश मिश्रा, प्रवक्ता जितेन्द्र मिश्रा, राजकुमार सिंह, योगेन्द्र सिंह, रवीन्द्र साहू, आनंद सिंह, वनवारी लाल शर्मा आदि उपस्थित थे।
ज्ञापन में आयोग से अनुरोध किया गया है कि नगरीय निकाय चुनाव निचले स्तर से जुडे़ कार्यकर्ताओं से संबंधित चुनाव की प्रक्रिया होती है तथा कार्यकर्ता उत्साहित होकर नगरीय निकाय चुनाव की प्रक्रिया में भाग लेने के लिए आतुर है। ऐसी स्थिति में यह भी शिकायतें प्राप्त हुई हैं कि वर्ष 2014-15 में जो मतदाता सूची उपलब्ध थी। उसी का उपयोग किया जायेगा। लोकसभा एवं विधानसभा चुनाव के समय जिन मतदाताओं के नाम विलोपित हुए हैं या नये नाम जोड़े गये हैं ऐसे में मतदाता सूचियों के मिलान करने पर शिकायतें प्राप्त हुई हैं कि उन्हें मतदाता सूची से हटा दिया गया है।
कांग्रेस के प्रतिनिधि मंडल ने राज्य निर्वाचन आयोग से मांग की है कि नगरीय निकाय चुनाव 2021 की मतदाता सूची के पुनरीक्षण कार्य जो कि 8 फरवरी से 15 फरवरी 2021 तक जारी है उक्त प्रक्रिया को आगामी एक सप्ताह के लिए आगे बढ़ाया जाये, जिससे कि मतदाता अपना नाम मतदाता सूची में देख सके तथा गलतियों में सुधार हो सके। मतदाता सूची में हो रहे फर्जीवाड़े को रोका जाये तथा कांग्रेस ने नगरीय निकाय चुनाव के साथ ग्राम पंचायतों के चुनाव भी एक साथ कराने की मांग की है।
बघेल
वार्ता
image