Wednesday, Apr 24 2024 | Time 17:25 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


एक ग्राम 20 किसान अभियान की शुरूआत किसान महापंचायत से हुयी

खरगोन, 15 फरवरी (वार्ता) राष्ट्रीय किसान मजदूर महासंघ द्वारा केंद्र सरकार के तीन कृषि कानूनों के विरोध में आज खरगोन से ‘1 ग्राम 20 किसान’ अभियान की शुरुआत पहले किसान महापंचायत से हुयी है।
राष्ट्रीय किसान मजदूर महासंघ के अध्यक्ष शिवकुमार कक्का ने खरगोन में पत्रकारों से चर्चा में कहा कि विभिन्न किसान महापंचायतों के माध्यम से आंदोलन को घर-घर तक पहुंचा कर किसान एवं आम जनता में जागृति लाने के प्रयास के तहत हर गांव से 20 किसानों को जोड़ा जाएगा, जो दिल्ली में चल रहे किसान आंदोलन के भागीदार बनेंगे।
उन्होंने कहा कि विश्व के इतिहास में किसानों का इस तरह का अहिंसात्मक एवं शांतिपूर्ण आंदोलन अभूतपूर्व है, जो 80 दिनों से चल रहा है, किंतु 203 किसानों के शहीद होने तथा 12 बार की चर्चा बेनतीजा रही। उन्होंने कहा कि केंद्रीय मंत्री अमित शाह के साथ हुई चर्चा में चार बार वे शामिल रहे और अब भी 3 कानूनों पर अवरोध बाकी है। उन्होंने कहा कि सरकार को न्यूनतम समर्थन मूल्य पर चर्चा करनी चाहिए।
उन्होंने कहा कि उक्त कानूनों के दुष्परिणाम सामने आने लगे हैं और कई मंडियां बंद हो चुकी हैं और अन्य बंद होने की कगार पर है। उन्होंने कहा कि पहले यह आंदोलन सिर्फ पंजाब का बताया गया, फिर खालिस्तानी और विदेशी फंडिंग का निरूपित किया गया, किंतु यह आंदोलन सब के सहयोग से गांधीवादी तरीके से चल रहा है।
छब्बीस जनवरी की हिंसात्मक घटना के बाद आम जनता में यह बात घर कर गई कि यह देश के विरुद्ध साजिश है के सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि कुछ कतिपय शरारती तत्व लाल किले तक पहुंचने की कोशिश करने वाले है, यह लिखित में पुलिस को बता दिया गया था। उन्होंने कहा कि दीप सिद्धू ने सरकार के साथ मिलकर यह षड्यंत्र रचा था। हालांकि उन्होंने स्पष्ट किया कि चूंकि यह आंदोलन किसान संगठनों द्वारा बुलाया गया था, इसलिए घटनाओं की नैतिक जवाबदारी हमारी ही है और हम इन घटनाओं पर शर्मिंदा और आहत हैं, और हमने माफी भी मांगी है।
उन्होंने दिशा रवि की गिरफ्तारी को लेकर पूछे सवाल पर कहा कि वे उन्हें नहीं जानते हैं और वे निश्चित ही आंदोलन के मुख्य कर्ताधर्ता लोगों में से नहीं होंगी।
इसके बाद उन्होंने कलेक्ट्रेट परिसर में जाकर जिला कलेक्टर अनुग्रह पी को ज्ञापन सौंपा। थोड़ी देर के लिए हुए धरना देकर बैठ गए और उन्होंने मांगे पूर्ण करने को लेकर प्रदर्शन किया। जिला कलेक्टर में उन्हें बताया कि उनकी मांगे उनके स्तर की नहीं है वह उक्त ज्ञापन में उठाए गए बिंदुओं को उचित समाधान हेतु आगे भेज देंगी।
सं बघेल
वार्ता
image