Wednesday, Apr 17 2024 | Time 00:43 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


पश्चिम विक्षोभ से मध्यप्रदेश में कई स्थानों पर बारिश व ओले गिरे

भोपाल, 16 फरवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश से होकर गुजर रही एक ट्रफ लाइन (द्रोणिका) की वजह से मौसम के मिजाज आये बदलाव के कारण देररात उज्जैन संभाग को छोड़कर राज्य के कई स्थानों पर बारिश और ओले गिरे।
मध्यप्रदेश से एक ट्रफ लाइन गुजर रही है और इसके कारण उज्जैन संभाग को छोड़कर शेष स्थानों पर अगले दो से तीन तक बारिश के आसार है।
राज्य के भोपाल के अलावा जबलपुर, सीहोरा, मलाजखंड, छिंदवाड़ा, मंडला, ग्वालियर, होशंगाबाद, दतिया, रीवा, सिवनी और विदिशा में कल रात कई स्थानों पर बारिश के साथ ओले गिरे। सीहोरा, सिवनी व विदिशा में 1 से 8 मिमि वर्षा रिकार्ड किया गया।
उमरिया जिले घुलघुली क्षेत्र में ओलावृष्टि एवं बारिश हुई। जिससे मटर की फसल पर असर पड़ा है। खलिहान में रखी फसल को नुकसान हुआ है।
मौसम विज्ञान केन्द्र भोपाल के वैज्ञानिक जी डी मिश्रा ने बताया कि प्रदेश से एक द्रोणिका गुजर रही है और इसके प्रभाव से राज्य में उज्जैन संभाग को छोड़कर शेष स्थानों पर दो से तीन तक हल्की वर्षा होने का अनुमान है। हालाकि 18 फरवरी को कुछ ही स्थानों पर यह स्थिति बन सकती है। उन्होंने बताया कि राज्य में बंगाल की खाड़ी की ओर से नमी आ रही है। इस वजह से दिन के तापमान में गिरावट और रात के तापमान में वृद्धि हो सकती है।
मौसम विभाग ने बताया कि राज्य में 16 फरवरी से 18 फरवरी तक अधिकांश हिस्‍सों में बारिश हो सकती है। किसानों को सलाह दी गई है कि वे अपनी अनाज को बारिश से बचाने के लिए खुले आसमान से हटा दें।
राजधानी भोपाल में भी पश्चिमी विक्षोभ का असर पड़ा। कल रात यहां बारिश के साथ कई स्थानों पर आेले गिरे। भोपाल में कल भी यहीं स्थिति रहने का अनुमान है।
नाग
वार्ता
image